भीषण गर्मी में लगातार बिजली गुल होने से लोग परेशान

भीषण गर्मी में लगातार बिजली गुल होने से लोग परेशान

नवप्रदेश संवाददाता
बिलासपुर। बिल आधा होने के बाद नागरिक बिजली गुल की समस्या झेल रहे हैं। विद्युत विभाग द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नम्बर भी किसी काम का नहीं रहा, जिस पर कॉल करते ही कट हो जाता है।
शहर का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस है बस शाम होते-होते पारा में गिरावट आती जरूर है किंतु उमस से लोग हलाकान हैं। इतनी भीषण गर्मी होने के बावजूद मेंटनेंस की जिम्मेदारी नहीं कर पा रहे हैं। जिस वजह से शहर के अधिकांश क्षेत्र अंधेरे में डूबा रहता है। कल भी भारतीय नगर, श्रीकांत वर्मा मार्ग, तालापारा, विद्याउपनगर में ढाई तीन घण्टे आधी रात को बिजली गुल रहा। इसकी वजह ट्रांसफार्मर ब्लास्ट होना बताया जा रहा है। इन क्षेत्रों में रोजाना इसी प्रकार की समस्या हो रही है लेकिन जिम्मेदार अधिकारी बेखबर हैं।
ज्ञात हो कि बिजली गुल हो या सही तरीके से सर्विस न मिलने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए नई सुविधा और सेवा प्रदान करते हुए सेंट्रल विद्युत कॉल सेंटर, ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए वेबसाइट तथा ई-सेवा संपर्क के माध्यम से एसएमएस द्वारा विभिन्न जानकारियां नि:शुल्क उपलब्ध कराने की सुविधा प्रारंभ की थी जिसका कोई अस्तित्व दिखाई नहीं दे रहा है।
विद्युत कॉल सेंटर की शुरुआत
विद्युत वितरण कंपनी ने मुख्यालय रायपुर में विद्युत कॉल सेंटर की शुरूआत स्थापना कर की है। इसमें उपभोक्ता किसी भी टेलीफोन या मोबाइल से 1912 डायल कर बिजली गुल की समस्या या फिर बिल भुगतान, लंबित शिकायत संबंधी विभिन्न जानकारी के लिए हेल्पलाईन नम्बर जारी किया था। इसके अलावा ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए कंपनी की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू सीएसपीडीसीएल डॉट सीओ डॉट इन पर अथवा कंपनी के ईमेल आईडी कस्टमरकेयर एटद सीएसईबी डाट जीओवी डॉट इन पर अपनी शिकायत दर्ज कराने वेबसाईड लांच किया गया था इसके लिए बाकायदा सभी उपभोक्ता मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने के लिए 7879255255 या 7879880880 पर मिस्ड काल कर रजिस्टर्ड कराने की प्राक्रिया थी, मगर इनका फायदा लोगों को नहीं मिल रहा है। रजिस्टर्ड हो चुके उपभोक्ता को एसएमएस के माध्यम से मासिक विद्युत बिल संबंधी जानकारी एवं शिकायत की जानकारी, लाइन ब्रेक डाउन होने तथा उसके सुधार कार्य में 4 घंटे से अधिक समय संभावित होने पर संबंधित उपभोक्ता को एसएमएस के माध्यम से स्वत: जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
ऑनलाइन भुगतान भी
विद्युत कंपनी की वेबसाइट तथा एण्ड्राइड मोबाइल के द्वारा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड अथवा इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से विद्युत बिल के ऑनलाइन भुगतान सहित उपभोक्ताओं द्वारा चाही गई सभी प्रकार की जानकारी देने उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी शिकायतें सुनने और उनके सुधार के लिए बिजली कंपनी ने नए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। उपभोक्ता कंपनी के नए नंबर 1912 पर फोन करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही टोल फ्री नंबर 18002331912 पर भी अपनी समस्या का निराकरण कराने हैल्पलाइन नंबर पर घर में बिजली गुल होने, मीटर खराब होने, बकाया राशि पर कनेक्शन काटने या जोडऩे, मीटर रीडिंग, लोड कम ज्यादा, वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, ट्रांसफार्मर में चिंगारी, विद्युत दुर्घटना जैसी हर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इससे पहले कंपनी ने टोल फ्री नंबर 18004203300 जारी किया था, लेकिन एक ही नंबर होने के कारण यह अक्सर व्यस्त रहता था। नतीजा यह कि इन नम्बरों को जारी कर अधिकारी केवल औपचारिकता भर निभा रहे हंै।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *