Vaccination : कोरोना से बचाव के लिए एक ही दिन में 12,000 से अधिक लोगों को लगाया प्रिकॉशन डोज

Vaccination : कोरोना से बचाव के लिए एक ही दिन में 12,000 से अधिक लोगों को लगाया प्रिकॉशन डोज

Vaccination,


दुर्ग, नवप्रदेश। कोविड-19 (कोरोना संक्रमण) से सुरक्षा के लिए 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना टीके का प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए जिले में कोविड-19 वैक्सीन अमृत महोत्सव अभियान चलाया जा रहा है।

इस दौरान जिला स्तर पर निर्धारित आयु वर्ग के पात्र सभी लोगों को जिले के सभी शासकीय अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों में निःशुल्क प्रिकॉशन डोज (Vaccination) लगाया जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड अनुरुप व्यवहार यानि मॉस्क लगाने, समय-समय पर सैनिटाइज करने तथा आवश्यक सामजिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करने की अपील की जा रही है।


कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जिले में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी कड़ी में कोविड-19 वैक्सीन अमृत महोत्सव अभियान शुरू किया गया है, जो 30 सितंबर तक चलाया जाएगा। कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने कोरोना संक्रमण की चौथी लहर से बचाव हेतु लोगों से निर्धारित समय पर टीके का निर्धारित डोज अवश्य लगवाने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा है, कोविड-19 संक्रमण के खतरे को देखते हुए हर नागरिक को अपना फर्ज निभाते हुए टीकाकारण कराना है।

भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना जरूरी है। हर नागरिक को इस अभियान में अपना योगदान देना है। इस अभियान के तहत ऐसे सभी लोग जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है और जिनके कोविड वैक्सीनेशन का द्वितीय डोज लगे 6 माह या 26 सप्ताह हो गए हैं। वे सभी किसी भी निकटतम शासकीय अस्पताल के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर निःशुल्क वैक्सीन लगवा सकते है।


इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी मेश्राम ने बतायाः कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है, इसीलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न जनजागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों से सतर्कता व सावधानी बरतने की अपील की जा रही है।

कोरोना टीकाकरण तथा अधिक से अधिक पात्र लोगों को जल्द से जल्द प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में एक ही दिन में विशेषकर 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के पात्र 10,000 से अधिक लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाया गया है। वहीं इसी आयु वर्ग के क्रमशः 143 तथा 715 लोगों को प्रथम तथा द्वितीय डोज दिया गया है।


जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. दिव्या श्रीवास्तव ने बतायाः कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के दिशा-निर्देश तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी मेश्राम के मार्गदर्शन में जिले में एक ही दिन में 12,000 से अधिक लोगों को कोरोना टीके का प्रिकॉशन डोज लगाया गया है।

इसी तरह क्रमशः 624 तथा 1,660 लोगों को टीके का पहला तथा दूसरा डोज लगाया गया है। जिले के सभी विकासखंडों में भी टीकाकरण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed