Sukma News : रेणुका सिंह ने कहा- युवा शक्ति केंद्र एक बड़ी उपलब्धि - Navpradesh

Sukma News : रेणुका सिंह ने कहा- युवा शक्ति केंद्र एक बड़ी उपलब्धि

Sukma News: Renuka Singh said- Yuva Shakti Kendra is a big achievement

Sukma News

सुकमा/नवप्रदेश। Sukma News : केंद्रीय राज्य मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार, रेणुका सिंह ने सुकमा में एक दिवसीय प्रवास के दौरान स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति केंद्र परिसर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जिला ग्रन्थालय, कोचिंग सेन्टर, जिम का अवलोकन किया और छात्रों से चर्चा की।

सुकमा जैसी छोटी जगह में दिल्ली जैसी कोचिंग सुविधाओं से अभिभूत

उन्होंने कहा कि सुकमा जैसे दूरस्थ नक्सल प्रभावित क्षेत्र में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर माहौल प्रदान करना जिले के लिए बड़ी उपलब्धी है। सुकमा जैसे छोटी जगह में दिल्ली जैसी कोचिंग सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। यहां की सुविधाओं का लाभ लेकर युवा निश्चित तौर से प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर प्रशासनिक पदों पर काबिज होंगे। उन्होंने पुस्तकालय में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे अनुराग शर्मा एवं अन्य से चर्चा की। साथ ही मन लगाकर पढ़ने और कड़ी मेहनत कर उच्च प्रशासनिक पदों पर काबिज होने की शुभकानाएं दी।

छात्रों से हुईं रुबरु, दिए सफलता के मंत्र

रेणुका सिंह ने (Sukma News) विवेकानन्द युवा शक्ति केन्द्र में सीजीपीएससी, व्यापम सहित अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से मुलाकात की। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कड़ी मेहनत से ही लक्ष्य की प्राप्ति संभव है। किसी लक्ष्य के प्रति ऐसा जुनून बनाएं जो लक्ष्य हासिल होने पर ही शांत हो। उन्होंने महापुरुषों की विचारों तथा प्रेरणादायक शब्दों से युवाओं को प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने अपने अनुभव युवाओं से साझा किए।

मंत्री सिंह ने कलेक्टर नन्दनवार और प्रशासन के समर्पण भाव की सरहाना करते हुए कहा कि सुकमा जैसे संवेदनशील जिले में युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने की जरुरत रही, आज जानकर खुशी हो रही है कि जिले में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेतहर पढ़ाई का माहौल निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से मिलें

उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा कविता साहू, साजिया खान, सुशील मरकाम, सौरभ उप्पल से कौचिंग में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समय प्रबंधन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक है, प्रत्येक विषय को समान समय दे, और जिन विषयों में कमजोर हों, उनपर अधिक। धैर्य, जुनुन, समर्पण और सतत प्रयास से मंजिल मिलना तय है। 

इस दौरान (Sukma News) कलेक्टर विनीत नन्दनवार, पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा, जिला पंचायत सीईओ देवनारायण कश्यप, एसडीएम सुकमा प्रीति दुर्गम, तहसीलदार प्यारेलाल नाग, नायब तहसीलदार महेन्द्र लहरे भी साथ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update