Site icon Navpradesh

Soumya Chaurasia Remand Extended : सौम्या की रिमांड बढ़ी, 10 तक जेल भेजे गए निलंबित आईएएस व तीनों कारोबारी

रायपुर/नवप्रदेश। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के शिकंजे में फं सी राज्य प्रशासनिक सेवा की अफ सर और मुख्यमंत्री की उप सचिव सौम्या चौरसिया की मुश्किल फिलहाल कम होती नजर नहीं आ रही है।

ईडी की रिमांड बढ़ाने की अर्जी को कोर्ट ने मंजूरी दे दी है। जिस पर अब सौम्या चौरसिया 10 दिसंबर तक ईडी की हिरासत में रहेंगी। वहीं निलंबित आईएएस समीर विश्रोई, कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीकांत तिवारी और सीए सुनील अग्रवाल को भी 10 दिसंबर तक के लिए जेल भेज दिया गया है।

मंगलवार को ईडी ने एक साथ पांचों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया था। दरअसल, छत्तीसगढ़ में जारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2 दिसंबर को मुख्यमंत्री की उप सचिव सौम्या चौरसिया को गिरफ्तार किया था।

छत्तीसगढ़ में पिछले दो महीने से ईडी की टीम कोल घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्रवाई कर रही है। ईडी की टीम ने छत्तीसगढ़ में 11 अक्तूबर को एक साथ प्रदेश के कई अफ सरों और कारोबारियों के ठिकानों पर छापा मारा था।

प्रारंभिक जांच और पूछताछ के बाद 13 अक्तूबर को छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसाइटी-चिप्स के तत्कालीन सीईओ आईएएस समीर विश्नोई, कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल और वकील व कारोबारी लक्ष्मीकांत तिवारी को गिरफ्तार किया था। इसके बाद फ रार घोषित किए गए व्यापारी सूर्यकांत तिवारी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया।

लगातार जांच करने के बाद कुछ अहम सुराग हाथ लगने पर ईडी की टीम ने पांच दिन पहले यानी 2 दिसंबर को सीएम की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया को हिरासत में ले लिया।

उसी दिन ईडी ने सौम्या को कोर्ट में पेश किया था। ईडी ने कोर्ट से 10 दिनों की रिमांड मांगी थी, लेकिन करीब ढाई घंटे चली बहस के बाद चार दिन की रिमांड मंजूर की थी।

वहीं मंगलवार को ईडी ने सौम्या चौरसिया को अदालत में पेश कर 10 दिन की रिमांड मांगी थी। सुनवाई के बाद अदालत ने चार दिन की रिमांड बढ़ाई है। उन्हें 10 दिसम्बर को फि र से अदालत के सामने पेश किया जाएगा।

10 तक आरोप पत्र दाखिल करेगा ईडी : सूत्रों के मुताबिक अब इस मामले में अब तक हुई जांच और पूछताछ के आधार पर ईडी को आरोपपत्र बनाने की जल्दी है।

ईडी की इस कोशिश में है कि 10 दिसम्बर तक यह आरोप पत्र अदालत में पेश हो जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो 60 दिन के भीतर आरोप पत्र देने की सीमा खत्म हो जाएगी। ऐसे में 13 अक्टूबर को गिरफ्तार तीन आरोपियों की जमानत का रास्ता खुल जाएगा।

न्यायालय परिसर में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम : मनी लांड्रिंग के हाईप्रोफाइल केस में आरोपियों की पेशी से ठीक पहले जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए थे। एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में करीब 150 से अधिक पुलिसकर्मी वहां लगाए गए थे।

पत्रकारों को न्यायालय भवन की पांचवी मंजिल पर स्थित ईडी के विशेष न्यायालय की ओर जाने से रोक दिया गया। पुलिस की ओर से कहा गया, ऐसा मजिस्ट्रेट का आदेश है।

Exit mobile version