Site icon Navpradesh

NIT : एंटरप्रेन्योरशिप-सेल ने फिगमा और लॉटी रायपुर के साथ आयोजित किया सूचनात्मक सत्र

NIT,

रायपुर, नवप्रदेश। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर के एंटरप्रेन्योरशिप सेल (ई-सेल) ने रविवार, 21 अगस्त 2022 को फिगमा और लोटी रायपुर के सहयोग से उत्पाद डिजाइन, यूआई/यूएक्स और मोशन ग्राफिक्स पर एक सत्र आयोजित किया।

इस माह एंट्रेप्रेन्योरशिप सेल द्वारा आयोजित यह दूसरा कार्यक्रम है। इससे पूर्व  ई-सेल ने 14 अगस्त 2022 को गूगल डेवलपर्स ग्रुप (जी.डी.जी), रायपुर के सहयोग से अगस्त वेब मीट अप कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में कई तकनीकी सत्रों में विभिन्न प्रौद्योगिकी स्टैक जैसे  जैंगो, एक्सप्रेस, फायरबेस, देवऑप्स, आदि पर चर्चा की गई। आयोजन के वक्ता विभिन्न स्टार्टअप और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम कर रहे पेशेवर थे।

एनआईटी रायपुर का एंटरप्रेन्योरशिप सेल  छात्रों द्वारा संचालित गैर-लाभकारी संगठन है जो परिसर में उद्यमिता से संबंधित सभी कार्यक्रमों का ध्यान रखता है। कार्यक्रम ऑफ़लाइन मोड में आयोजित था।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एनआईटी रायपुर के निदेशक डॉ ए. एम. रावाणी थे और आयोजन ई-सेल के प्रभारी फैकल्टी डॉ. चन्द्रकान्त ठाकुर के मार्गदर्शन में किया गया।

सत्र के वक्ता सोम्या चौबे, स्वतंत्र उत्पाद डिजाइनर और वेदान्कुर गुप्ता, सामुदायिक प्रबंधक, लॉटी फाइल्स और सूत्रधार वैभव अग्रवाल, सामुदायिक प्रमुख,लॉटी फाइल्स रायपुर थे। इस कार्यक्रम में एनआईटी रायपुर और अन्य कॉलेजों के छात्रों सहित लगभग 80 लोगों ने भाग लिया, जिसमें 45 छात्र एनआईटी रायपुर के थे और 35 छात्र अन्य कॉलेजों के थे।

सत्र की शुरुआत सुबह उपस्थित लोगों के पंजीकरण के साथ हुई। वक्ता सोम्या चौबे ने फिगमा के बारे में एक परिचय दिया जो एक ब्राउज़र आधारित मुफ्त सहयोगी सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग उत्पाद डिजाइन, यूआई/यूएक्स और मोशन ग्राफिक्स के लिए किया जाता है।

डिजाइन के क्षेत्र में करियर के अवसरों के बारे में भी जानकारी दी गई। इस्के बाद फिगमा वेबसाइट का दौरा दिया गया और एक विस्तृत व्यावहारिक सत्र का आयोजन किया गया, जिसके बाद एक इंटरैक्टिव प्रश्न और उत्तर नेटवर्किंग खंड का आयोजन किया गया।

एक घंटे के रिफ्रेशमेंट ब्रेक के पश्चात् लॉटी फाइल्स के बारे में स्पीकर वेदानकुर गुप्ता के साथ संवादात्मक सत्र आयोजित किया गया। प्रतिभागियों को लॉटी फाइल्स के बारे में जानने का अवसर मिला और वे कैसे फिगमा के साथ लॉटी का उपयोग कर सकते हैं और अपनी लॉटी फाइलों को अपनी परियोजनाओं में एकीकृत कर सकते हैं। सत्र प्रतिभागियों और वक्ताओं के बीच नेटवर्किंग के लिए एक इंटरैक्टिव प्रश्न और उत्तर खंड के साथ समाप्त हुआ।

Exit mobile version