Site icon Navpradesh

National Saras Fair में लुभा रहे छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पाद

new Delhi, India Gate, National Saras Fair, Chhattisgarh, navpradesh,

National Saras Fair

रायपुर/नई दिल्ली । नई दिल्ली (new Delhi) में इंडिया गेट (India Gate) पर आयोजित राष्ट्रीय सरस मेले (National Saras Fair) में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पाद लोगों को लुभा रहे हैं। वहां छत्तीसगढ़ी व्यंजनों और मसालों के भी स्टॉल लगाए गए हैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री टी.सी. महावर ने 21 अक्टूबर को वहां प्रदेश के आठ स्टॉलों का अवलोकन किया।
इस दौरान उन्होंने हस्तशिल्पियों और कारीगरों से बात कर इन उत्पादों की बिक्री एवं लोगों की प्रतिक्रियाओं की जानकारी ली। नई दिल्ली में 10 अक्टूबर से शुरू राष्ट्रीय सरस मेला 23 अक्टूबर तक चलेगा। वहां देश के सभी राज्यों के स्टॉल लगे हुए हैं।

Link :  साउथ में भी छत्तीसगढ़ का कोसा बना मुख्य आकर्षण का केंद्र 

इसका आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा किया गया है। प्रदेश के बिहान स्वसहायता समूह द्वारा यहां छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की बिक्री की जा रही है, जिन्हें मेला देखने आने वाले और खरीदार काफी पसंद कर रहे हैं। यहां कोरिया जिले के किसानों द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रकार के मसाले भी बेचे जा रहे हैं। सरस मेले में बेल मेटल, लौह शिल्प, टेराकोटा और काष्ठ शिल्प उत्पादों के साथ ही हथकरघा से बने वस्त्र प्रदर्शन-सह-विक्रय के लिए रखे गए हैं।
Exit mobile version