Site icon Navpradesh

Crypto Investment: लोगों में फिर से क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज, क्यों बढ़ रहा है आकर्षण?

Crypto Investment: Cryptocurrency craze again among people, why is the attraction increasing?

Crypto Investment

-निवेशकों में एक बार फिर क्रिप्टोकरेंसी के प्रति क्रेज बढ़ता दिख रहा

मुंबई। Crypto Investment: निवेशकों को एक बार फिर क्रिप्टोकरेंसी (क्रिप्टोकरेंसी) का क्रेज बढ़ता दिख रहा है। भारत में क्रिप्टोकरेंसी की वृद्धि को देखते हुए, पिछले 6 महीनों में प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक के ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी बाजार में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

अग्रणी क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Investment) एक्सचेंज वज़ीर एक्स के ग्राहकों में पिछले छह महीनों में 122 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। कंपनी ने अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक की अवधि के लिए पारदर्शिता रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक पिछले 6 महीनों में इसके प्लेटफॉर्म पर ट्रेड में भी 217 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

बिटकॉइन में भारी उछाल आया

क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन (Crypto Investment) सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। पिछले 1 साल में बिटकॉइन के रिटर्न पर नजर डालें तो इसमें 113 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। एक साल पहले बिटकॉइन की कीमत 29,245 डॉलर थी, जो अब 63,718 डॉलर के करीब पहुंच गई है।

बिटकॉइन की चमक लौटने से पता चलता है कि क्रिप्टोकरेंसी फिर से लोकप्रिय हो रही है। बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण वर्तमान में 1.25 ट्रिलियन डॉलर है। इसी तरह अन्य क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Investment) भी तेजी से बढ़ रही हैं। क्रिप्टोकरेंसी के बढऩे का दूसरा कारण अमेरिका में नए कानूनों की चर्चा है। अमेरिकी सरकार जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी को निवेश के लिए परिसंपत्ति वर्ग के रूप में वैध कर सकती है। वहां के कई राज्यों में इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। इसलिए इसकी कीमत भी बढ़ती जा रही है।

Exit mobile version