Site icon Navpradesh

CM Planted Saplings : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया पौधारोपण, रोपे पीपल, नीम और पारिजात के पौधे

CM Planted Saplings,

भोपाल, नवप्रदेश। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज ए संस्थान के लिए पौधारोपण (CM Planted Saplings) में शामिल हे। सीएम ने हार्टफुलनेस संस्थान के अध्यक्ष दाजी कमलेश पटेल के साथ स्मार्ट सिटी उद्यान में पौधारोपण किया।

मुख्यमंत्री ने हार्टफुलनेस संस्थान के वैश्विक मार्गदर्शक और अध्यक्ष के साथ मिलकर पीपल, नीम और पारिजात के पौधे (CM Planted Saplings) लगाए।

मुख्यमंत्री चौहान ने मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि पूरा समाज यदि यह संकल्प (CM Planted Saplings) लेता है कि आने वाली पीढ़ियों के लिए धरती को सुरक्षित छोड़ने के लिए सबको वृक्षा-रोपण के अभियान में शामिल होना होगा, तो हम सबका यह छोटा सा प्रयास धरती के साथ हमारे जीवन को स्वस्थ और आनंदित बनाएगा।

दाजी ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत में कहा कि वृक्षा-रोपण सम्पूर्ण मानव जाति के लिए अच्छा है। वृक्ष हमें ऑक्सीजन तो देते ही हैं, साथ ही परिवेश से नकारात्मकता अवशोषित कर सम्पूर्ण सकारात्मक प्रभाव प्रदान करते हैं।

हमारी संस्कृति में भी यह मान्यता है कि पीपल के वृक्ष के नीचे सोने से गुस्सा कम होता है। इस प्रकार हर पौधे की अपनी महिमा है। वृक्षों के संबंध में इस प्रकार का ज्ञान हमें आत्म-सात करना चाहिए।

मुख्यमंत्री के साथ भोपाल के सामाजिक कार्यकर्ता श्री प्रसन्न जैन ने भी अपने जन्म-दिन पर पारिजात का पौधा रोपा। आज लगाया गया पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है।

इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को औषधि के रूप में जाना जाता है। पारिजात के पौधे को हरसिंगार भी कहा जाता है, जो उत्तम औषधि भी है।

Exit mobile version