सीएम बघेल ने प्याज के दामों पर नियंत्रण के लिए उठाया ये बड़ा कदम

cm bhupesh baghel, onion, price hike, prime minister narendra modi, write a letter, navpradesh, navpradesh,

cm bhupesh baghel

रायपुर/नवप्रदेश। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) ने प्याज (onion) सहित दैनिक आहार में शामिल वस्तुओं की बढ़ती कीमतों (price hike) पर लगाम लगाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने दैनिक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी (prime minister narendra modi) को पत्र लिखकर (write a letter) उनका इस ओर ध्यान आकर्षित कराया है।

प्रधानमंत्री (prime minister narendra modi) को लिखे (write) पत्र (letter) में उन्होंने कहा कि प्याज, टमाटर और दाल जैसी वस्तुएं हर व्यक्ति के दैनिक आहार में शामिल होती हैं। इसकी लगातार बढ़ रही कीमतों से मध्यम वर्ग और विशेषकर गरीब वर्ग के लोगों को कठिनाई हो रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को इन वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए राज्य में किए जा रहे उपायों की जानकारी दी। साथ ही दैनिक वस्तुओं की कीमतों पर नियंत्रण के लिए भारत सरकार को तात्कालिक और दीर्घकालिक उपायों के संबंध में सुझाव भी दिए हैं।

नाफेड के जरिए शुरू किए जाए रिटेल काउंटर

मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य की जनता को सस्ती दर पर प्याज उपलब्ध कराने राज्य के प्रमुख नगरों में नाफेड के माध्यम से रिटेल काउंटर प्रारंभ करने और बफर स्टाक बनाने के साथ प्याज उत्पादक किसानों को सब्सिडी सहित अनेक सुझाव दिए हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ में टमाटर उत्पादक किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए राज्य में प्रोसेसिंग यूनिट लगाने वाले उद्यामियों को केन्द्र सरकार की ओर से रियायत प्रदान करने का भी आग्रह किया है।

ये लिखा सीएम ने पत्र में

छग में मूल्य नियंंत्रण के लिए किए जा रहे ये उपाय गिनाएं

  • छत्तीसगढ़ राज्य में अप्रैल 2019 में प्याज का रिटेल भाव 20 रुपए प्रतिकिलो था जो बढ़कर वर्तमान में 75 रुपए प्रतिकिलो हो गया है।
  •  छत्तीसगढ़ आवश्यक वस्तु व्यापारी (अनुज्ञापन तथा जमाखेरी पर निर्बंधन) आदेश, 2019 के अंतर्गत प्याज के थोक व्यापारी हेतु 500 क्विंटल तथा कमीशन एजेंट हेतु 100 क्विंटल की अधिकतम स्टॉक लिमिट निर्धारित की गई है।
  •  प्राइस मॉनिटरिंग सेल के जरिए प्याज सहित 22 आवश्यक वस्तुओं के थोक एवं रिटेल बाजार भाव की सतम निगरानी की जा रही है।
  •  रायपुर शहर में 7 रिटेल केन्द्र स्थापित कर 70 रुपए प्रतिकिलो की दर से वर्तमान में प्याज का विक्रय कराया जा रहा हैै।
  •  इन प्रयासों के बावजूद प्याज के थोक बाजार भाव में निरंतर वृद्धि बनी हुई है। छत्तीसगढ़ राÓय में प्याज के मूल्य में अगस्त माह से निरंतर वृद्धि हो रही है। इसी प्रकार टमाटर के भावों में भी समय-समय पर अप्रत्याशित वृद्धि परिलक्षित होती है।

केंद्र को दिए ये सुझाव

  • भारत सरकार के पास प्याज के उपलब्ध बफर स्टॉक में से नाफेड के माध्यम से छत्तीसगढ़ के सभी प्रमुख नगरों में रिटेल काउंटर खोलकर रियायती दर पर आम लोगों को प्याज की बिक्री कराई जाए।
  •  अन्य देशों से प्याज का तत्काल आयात करने का भी सुझाव दिया है।
  •  बघेल ने प्याज उत्पादन में वृद्धि को भारत सरकार द्वारा बढ़ावा दिए जाने और प्याज उत्पादक किसानों को प्याज की खेती हेतु कृषि आदान लागत में कमी लाने हेतु सब्सिडी देने का सुझाव दिया है।
  • प्याज के वैज्ञानिक भंडारण हेतु भारत सरकार द्वारा देश के सभी प्याज उत्पादक राज्यों में आवश्यक सुविधाएं विकसित की जाए।
  • प्याज की सरकारी खरीदी कर न्यूनतम 5 लाख टन का बफर स्टॉक निर्मित कर आगामी फसल आने तक बफर स्टॉक में से खरीदी दर पर प्याज राज्यों को वितरण हेतु उपलब्ध कराई जाए।
  • भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में टमाटर की फसल को बढ़ावा देने तथा किसानों को इसका उचित मूल्य सुनिश्चित कराने के लिए प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने वाले उद्यमियों को विशेष रियासत और सब्सिडी दी जानी चाहिए।
Loading...

BUY & SELL

1 thought on “सीएम बघेल ने प्याज के दामों पर नियंत्रण के लिए उठाया ये बड़ा कदम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *