Chhattisgarh में आज फिर बारिश व तेज हवाएं, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर…, ओले…

chhattisgarh, rain, navpradesh,

chhattisgarh, rain

रायपुर/नवप्रदेश। छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) के कई स्थानों पर आज फिर गरज चमक के साथ बारिश (rain) हो सकती है। बारिश के सबसे ज्यादा आसार मध्य छत्तीसगढ़ यानी रायपुर, दुर्ग व बिलासपुर डिविजन में हैं। उत्तर छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में भी यह आलम देखने को मिल सकता है। यानी बिलासपुर संभाग के साथ सोमवार को सर्गुजा संभाग में भी बारिश (rain) हो सकती है। बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली व तेज हवाएं व ओलावृष्टि की घटनाएं भी हो सकती हैं।  यह जानकारी रायपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने दी है। उन्होंने बताया कि इस पीरियड को ट्रांजिशन पीरियड कहते हैं। इसमें अचानक मौसम बदलता है और बारिश होने लगती है।   

ये है बारिश की वजह

छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में बारिश के कारणों को लेकर मौसम केंद्र की ओर  से बताया गया है कि उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रीय चक्रवाी घेरा शून्य दशमलव 9 किलोमीटर तक स्थित है। एक द्रोणिका विदर्भ से लेकर दक्षिण अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर तक स्थित है। इसीके असर से छत्तीसगढ़ के कई स्थानों पर बारिश के आसार हैं। 

अधिकतम तापमान में गिरावट

छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर आज यानी सोमवार को बादल, बारिश व तेज हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। सोमवार को रोज की तुलना में अधिकतम तापमान कम रह सकता है। इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिल जाएगी लेकिन किसानों को नुकसान की आशंका है।

अभी रबी का धान छत्तीसगढ़ में लगा हुआ है। धन की ग्रोथ के लिए सूर्य प्रकाश जितना अधिक हो उतना ज्यादा अच्छा है। अन्यथा फसल रोग ग्रस्त हो जाती है। यदि तेज हवा के साथ ज्यादा बारिश हो तो पौधे से निकल रही धानी की बाली को और ज्यादा नुकसान की आशंका है। वहीं दूसरी ओर गेहूं कटाई का काम जारी होने से कटी फसल के बारिश में गीला होने से इसके खराब होने की आशंका बढ़ गई है।   

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *