Badhte Kadam : 14 दिव्यांगजन को मिला कृत्रिम पैर, मंत्री भेडिय़ा ने कहा...

Badhte Kadam : 14 दिव्यांगजन को मिला कृत्रिम पैर, मंत्री भेडिय़ा ने कहा…

Badhte Kadam: 14 Divyangjan got prosthetic leg, Minister Wolf said...

Badhte Kadam

मंत्री अनिला भेडिय़ा ने मिठाई खिलाकर दी बधाई

रायपुर/नवप्रदेश। Badhte Kadam : महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिय़ा माना कैम्प में फिजिकल रिफरल रिहैबिलिटेशन सेंटर के बढ़ते कदम कार्यक्रम में शामिल हुंई। आयोजन सरगुजा जिले के दिव्यांगजन को कृत्रिम अंग प्रदान करने के उपलक्ष्य में किया गया था। भेंडिय़ा ने सरगुजा जिले से आए 14 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग लगने पर मिठाई खिलाकर बधाई दी और फूल मालाओं से उनका सम्मान किया।

अनिला भेंडिय़ा ने सभी दिव्यांगजन से बातचीत कर उनकी परेशानी जानी और भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने फिजिकल रिफरल रिहैबिलिटेशन सेंटर (पीआरआरसी) में दिव्यांगजन के लिए कृत्रिम अंग बनाने, लगाने और प्रशिक्षण कक्ष के साथ स्पीच थेरेपी कक्ष का अवलोकन किया। इस दौरान समाज कल्याण विभाग के संचालक पी.दयानंद भी उपस्थित थे।

इस दौरा मंत्री भेंडिय़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा है कि अंतिम छोर के व्यक्ति तक सुविधाओं की पहुंच हो। उनके निर्देशों पर चलते हुए पीआआरसी की टीम सरगुजा के गांव-गांव के दिव्यांगजन तक पहुंची। उन्होंने विभागीय टीम को बधाई देते हुए कहा कि सरगुजा की तरह तरह टीम हर जिले तक पहुंचे। बस्तर के बीहड़ों में जाकर भी जरूरतमंद लोगों तक पहुंचकर अच्छा और जिम्मेदारी के साथ काम करें।

Badhte Kadam: 14 Divyangjan got prosthetic leg, Minister Wolf said...

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित पीआरआरसी सेंटर के विशेषज्ञों द्वारा विगत 24 से 30 अक्टूबर तक सरगुजा जिले के 7 विकासखण्डों में शिविर लगाकर 140 दिव्यांग हितग्राहियों को चिन्हांकित किया है। विभाग द्वारा इन हितग्राहियों को 155 कृत्रिम उपकरण नि:शुल्क प्रदान कर उनकी जीवन में फिर से गति लाने का प्रयास किया जा रहा है।

140 दिव्यांगजन में 65 हितग्राहियों के नकली पैर तैयार करने के लिए रायपुर स्थित पीआरआरसी सेंटर (Badhte Kadam) लाना है, अन्य को सरगुजा में ही अंग प्रदान किए जाएंगे। प्रथम बैच में 14 दिव्यांगजन को रायपुर लाकर कृत्रिम अंग लगाए गए हैं। शेष दिव्यांगजन को अलग-अलग बैच में रायपुर लाकर कृत्रिम अंग लगाए जाएंगे। सरगुजा की तरह भविष्य में सभी जिलों में दिव्यांगजन के चिन्हांकन के लिए शिविर लगाकर उन्हें नि:शुल्क कृत्रिम अंग प्रदान किये जाने की योजना है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *