रतन टाटा की वसीयत: रतन टाटा की 10 हजार करोड़ की संपत्ति किसे मिलेगी? शांतनु नायडू को क्या मिला?..

रतन टाटा की वसीयत: रतन टाटा की 10 हजार करोड़ की संपत्ति किसे मिलेगी? शांतनु नायडू को क्या मिला?..

Ratan Tata's will: Who will get Ratan Tata's property worth 10 thousand crores? What did Shantanu Naidu get?

Ratan Tata property

-उन्होंने अपनी वसीयत को पूरा करने का जिम्मा चार लोगों को सौंपा

मुंबई। Ratan Tata property: देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप के मुखिया रतन टाटा का हाल ही में निधन हो गया। वह अपने पीछे करीब 10 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए हैं। उन्होंने अपनी वसीयत का क्रियान्वयन चार व्यक्तियों को सौंपा। अपनी वसीयत में, उन्होंने अपने जर्मन शेफर्ड कुत्ते टिटो की ‘असीमित’ देखभाल का प्रावधान किया। भारत में संभवत: यह पहली बार है जब किसी कारोबारी ने अपनी वसीयत में इस तरह का प्रावधान किया है।

रतन टाटा ने अपनी संपत्ति अपने फाउंडेशन, भाई जिमी टाटा, सौतेली बहनों शिरीन और डायना जिजीभॉय, घरेलू कर्मचारियों और अन्य लोगों को दी है। टाटा की संपत्ति (Ratan Tata property) में अलीबाग में 2,000 वर्ग फुट का बंगला, जुहू, मुंबई में दो मंजिला घर, 350 करोड़ रुपये की सावधि जमा और टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 0.83 प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है।

टीटो को पांच या छह साल पहले रतन टाटा ने गोद लिया था। इसकी देखभाल की जिम्मेदारी उन्होंने अपने शेफ राजन शॉ को सौंपी है। वसीयत में रतन टाटा के बटलर सुब्बैया के लिए भी प्रावधान किया गया है, जो तीन दशकों से उनके साथ हैं। कहा जाता है कि रतन टाटा ने अपने विदेशी दौरों के दौरान शॉ और सुब्बैया के लिए डिजाइनर कपड़े खरीदे थे।

शांतनु नायडू को क्या मिला?

वसीयत में रतन टाटा के कार्यकारी सहायक शांतनु नायडू का भी नाम है। टाटा ने नायडू की गुडफेलो पहल में अपनी हिस्सेदारी बेच दी है। उन्होंने नायडू द्वारा विदेश में पढ़ाई के लिए लिया गया पर्सनल लोन भी माफ कर दिया है। टाटा समूह में धर्मार्थ ट्रस्टों को शेयर जारी करने की परंपरा है। रतन टाटा (Ratan Tata property) ने इस परंपरा को जारी रखा है। उनका हिस्सा रतन टाटा एंडोमेंट फाउंडेशन (आरटीईएफ) को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक टाटा संस के प्रमुख एन चंद्रशेखरन आरटीईएफ के चेयरमैन बन सकते हैं।

अलीबाग के परिवार के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है

रतन टाटा कुलब्या के हेलकई हाउस में रहते थे। इसका स्वामित्व एवर्ट इन्वेस्टमेंट्स के पास है, जो टाटा संस की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है। एवर्ट अपनी किस्मत का फैसला करेगा। हेल्काई हाउस और अलीबाग बंगला रतन टाटा द्वारा डिजाइन किया गया था। हालाँकि अलीबाग की संपत्ति को लेकर यह मामला अभी तक स्पष्ट नहीं है। जुहू हाउस सवा एकड़ में फैला हुआ है। यह विरासत रतन टाटा और उनके परिवार को विरासत में मिली थी। सूत्रों का कहना है कि यह दो दशक से अधिक समय से बंद है और अब इसे बेचने की योजना है।

कारों का बेड़ा किसे मिलेगा?

टाटा संस के शेयरों के अलावा, टाटा समूह की अन्य कंपनियों में रतन टाटा की हिस्सेदारी भी आरटीईएफ में स्थानांतरित की जाएगी। इस कंपनी की स्थापना 2022 में हुई थी। कंपनी ने अपना पहला इक्विटी निवेश 2023 में टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ से पहले टाटा मोटर्स से 147 करोड़ रुपये में टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर खरीदकर किया था। इसके बाद इसने टाटा डिजिटल में एक छोटी हिस्सेदारी खरीदी।

रतन टाटा ने आरएनटी एसोसिएट्स और आरएनटी एडवाइजर्स के जरिए निवेश किया। यह निवेश बेचा जाएगा और आय आरटीईएफ को दी जाएगी। रतन टाटा के बेड़े में लगभग 20-30 गाडिय़ाँ शामिल थीं। इसमें कई लग्जरी मॉडल भी शामिल हैं। इन गाडिय़ों को कोलाबा के हेलकाई हाउस और ताज वेलिंगटन म्यूज़ सर्विस अपार्टमेंट में रखा गया है। यह संग्रह अभी विचाराधीन है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *