विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के समागम के रूप में जाना जाता है त्रिपुर सुंदरी मंदिर

विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के समागम के रूप में जाना जाता है त्रिपुर सुंदरी मंदिर

Tripura Sundari Temple is known as the amalgamation of different religions and cultures

Tripura Sundari Temple

अगरतला। Tripura Sundari Temple: पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) रायपुर के नेतृत्व में त्रिपुरा प्रवास के दूसरे दिन छत्तीसगढ़ की 14 सदस्यीय मीडिया टीम ने 51 शक्तिपीठों में से एक माता त्रिपुर सुंदरी मंदिर के दर्शन किए। त्रिपुर सुंदरी मंदिर की स्थापना महाराजा धन्य माणिक्य ने वर्ष 1501 में की थी । ऐसा कहा जाता है कि वास्तव में उन्होंने भगवान विष्णु के लिए मंदिर का निर्माण किया था, लेकिन बाद में उनके सपने में एक रहस्योद्घाटन के कारण, उन्होंने बांग्लादेश के चटगाँव से कस्ती पत्थर से बनी माता त्रिपुर सुंदरी की मूर्ति को मंदिर में स्थापित किया ।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, पीठस्थान वे स्थान हैं जहाँ देवी सती के शरीर के अंग गिरे हैं। पीठमाला ग्रंथ के अनुसार, भगवान शिव के तांडव नृत्य के दौरान सती का दाहिना पैर यहाँ गिरा था । ये सभी जानकारियाँ मंदिर की पांडुलिपियों से एकत्र की गई हैं, लेकिन समय के साथ ये पांडुलिपियाँ नष्ट हो गई हैं। देवी त्रिपुर सुंदरी की मूर्ति कस्ती पत्थर से बनी है जो लाल-काले रंग की है। मूर्ति 1.57 मीटर लंबी और 0.64 मीटर चौड़ी है और एक पत्थर के मंच पर स्थापित है। देवी त्रिपुर सुंदरी के 4 हाथ हैं, चेहरा थोड़ा लम्बा है और आंखें तुलनात्मक रूप से छोटी हैं, भगवान शिव की छाती पर खड़ी हैं, स्वर्ण मुकुट से सुसज्जित हैं और एक ग्रिडलॉक है।

इस पीठस्थान को कूर्म पीठ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि मंदिर परिसर का आकार कूर्म अर्थात कछुए जैसा है । पहली नजऱ में मंदिर की संरचना एक संशोधित बौद्ध स्तूप प्रतीत होती है । मंदिर उदयपुर शहर से लगभग 3 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है । यह त्रिपुरा सुंदरी मंदिर या माताबारी के नाम से प्रसिद्ध है ।

त्रिपुर सुंदरी मंदिर त्रिपुरा की अनूठी वास्तुकला से बना है । मंदिर की ऊंचाई 75 फीट है, मंदिर के चारों कोनों में 4 विशाल स्तंभ हैं। जड़ बौद्ध वास्तुकला से बनी है। मंदिर के शीर्ष पर एक ध्वज पकड़े हुए सात घड़े/बर्तन स्थापित हैं। मंदिर की वास्तुकला देश की बहु-संस्कृति और परंपरा का संयोजन है । वर्तमान मंदिर महाराजा राधाकिशोर माणिक्य बहादुर के शासनकाल के दौरान बनाया गया था ।

मंदिर का मुख पश्चिम की ओर है और मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार भी पश्चिम में है, हालांकि उत्तर में एक संकीर्ण प्रवेश द्वार है। हालांकि मध्ययुगीन बंगाल “चार चाला” (4 तिरछी छत) मंदिर वास्तुकला का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई देता है, लेकिन इस जगह का ऐसा मिश्रण अद्वितीय है और त्रिपुरा इसे अपनी वास्तुकला शैली के रूप में अलग से दावा कर सकता है । मंदिर में एक शंक्वाकार गुंबद के साथ विशिष्ट बंगाली झोपड़ी प्रकार की संरचना का एक चौकोर प्रकार का गर्भगृह है । इस विरासत को स्वीकार करते हुए सितंबर 2003 में त्रिपुरेश्वरी मंदिर की विशेषता वाला एक डाक टिकट जारी किया गया था । मंदिर के पूर्वी हिस्से में कल्याण सागर (एक झील) है जहाँ बहुत बड़ी मछलियाँ और कछुए बिना किसी बाधा के रहते हैं।

मंदिर को विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के लोगों के समागम के रूप में जाना जाता है । मंदिर की अनूठी विशेषता यह है कि किसी भी धर्म के लोग श्री श्री माता त्रिपुर सुंदरी की पूजा कर सकते हैं । 18वीं शताब्दी के मध्य में, समसेर गाजी ने उदयपुर पर हमला किया और कब्जा कर लिया । समसेर गाजी की जीवनी ‘गाजीनामा’ में उल्लेख है कि गाजी ने स्वयं देवी त्रिपुर सुंदरी की पूजा की थी । मंदिर प्रबंधन समिति में विभिन्न धर्म, संस्कृति और विभागों के लोग शामिल हैं।

यह एक प्रथा है कि उदयपुर के मुसलमान भी अपनी पहली फसल और दूध देवी त्रिपुर सुंदरी को अर्पित करते हैं । देवी त्रिपुर सुंदरी त्रिपुरा के आदिवासी समुदायों में भी लोकप्रिय हैं । मंदिर में दिन में दो बार पूजा की जाती है । रोजाना सुबह और शाम को आरती की जाती है । त्रिपुरेश्वरी मंदिर और आस-पास के क्षेत्र के भविष्य के विकास के लिए त्रिपुरा सरकार ने माता त्रिपुरा सुंदरी मंदिर ट्रस्ट का गठन किया है । इस ट्रस्ट के अध्यक्ष त्रिपुरा के मुख्यमंत्री हैं ।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *