बड़ी खबर! महाराष्ट्र-झारखंड समेत 13 राज्यों में 49 सीटों पर उपचुनाव; तीन लोकसभा सीट, छत्तीसगढ़ में..

बड़ी खबर! महाराष्ट्र-झारखंड समेत 13 राज्यों में 49 सीटों पर उपचुनाव; तीन लोकसभा सीट, छत्तीसगढ़ में..

Big news! By-elections on 49 seats in 13 states including Maharashtra-Jharkhand; three Lok Sabha seats in Chhattisgarh...

By Election

-हरियाणा के नतीजे चौंकाने वाले हैं तो पूरे देश की नजर

नई दिल्ली। By Election: चुनाव आयोग जल्द ही महाराष्ट्र और झारखंड राज्य के विधानसभा चुनावों की घोषणा करेगा। यह चुनावी माहौल सिर्फ दो राज्यों तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि बाकी 13 राज्यों में भी उपचुनाव होने की संभावना है। साथ ही 3 लोकसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की भी संभावना है। इससे एक बार फिर देशभर में चुनावी माहौल बनेगा।

हरियाणा का नतीजा चौंकाने वाला है तो पूरे देश की नजर इस बात पर है कि क्या महाराष्ट्र में भी ऐसा ही होगा। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 (By Election) को और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा। इन दोनों राज्यों के चुनाव के साथ-साथ तीन लोकसभा और 13 राज्यों की 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे।

वायनाड लोकसभा सीट राहुल गांधी के इस्तीफे से खाली हुई है। इसके अलावा महाराष्ट्र के नांदेड़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद वसंत चव्हाण के निधन के कारण वह सीट भी खाली है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से तृणमूल सांसद का भी निधन हो गया है। इसके चलते इन तीन सीटों पर उपचुनाव होने की संभावना है।

जो बताता है…

इसके साथ ही 13 राज्यों की 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By Election) भी होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश की 10, राजस्थान की 7, पश्चिम बंगाल की 6, असम की 5, बिहार की 4, पंजाब की 4, कर्नाटक की 3, केरल की 3, मध्य प्रदेश की 2, सिक्किम की 2, गुजरात की 1, उत्तराखंड की 1 सीट पर उपचुनाव की घोषणा होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ 1।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि वह आज दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इसलिए आज महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा की जाएगी। इसके बाद दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। झारखंड में एक से अधिक चरण में चुनाव होने की संभावना है। महाराष्ट्र में एक ही चरण में चुनाव होने की संभावना है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *