हस्तरेखा शास्त्र: हथेली पर कहां होती है भाग्य की साथी राहु रेखा; जानें इनका महत्व और उनसे मिलने वाले संकेत…

हस्तरेखा शास्त्र: हथेली पर कहां होती है भाग्य की साथी राहु रेखा; जानें इनका महत्व और उनसे मिलने वाले संकेत…

Palmistry: Where is the Rahu line, the companion of fate, on the palm; Know its importance and the indications received from it…

Palmistry

हस्तरेखा विज्ञान जानिए राहु ग्रह रेखा और उसके प्रभाव के बारे में

Palmistry: हस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र की कई शाखाओं में से एक है। ज्योतिष शास्त्र किसी व्यक्ति की कुंडली के अध्ययन से संबंधित है। अत: हस्तरेखा शास्त्र व्यक्ति के हाथ का अध्ययन करता है। हाथ की रेखाएं, हाथ के उतार-चढ़ाव, अंगुलियों के निशान, हाथ के चिन्हों का अध्ययन करके व्यक्ति के चरित्र, लक्षण, भविष्य में होने वाली घटनाओं का अनुमान लगाया जा सकता है।

नवग्रहों में राहु और केतु को मायावी, क्रूर ग्रह माना जाता है। ये ग्रह सदैव वक्री रहते हैं। इसके अलावा, राहु और केतु हमेशा एक दूसरे से समबाहु स्थिति में होते हैं। कुंडली में राहु और केतु की स्थिति और प्रभाव महत्वपूर्ण माना जाता है। हस्तरेखा शास्त्र में राहु की रेखा, हथेली पर उसकी स्थिति से कुछ बातों का अनुमान लगाया जा सकता है।

हस्तरेखा (Palmistry) विज्ञान के अनुसार आपकी हथेली की रेखाएं कितनी मजबूत और बोल्ड हैं, किन योगों के अनुसार अनुकूल हैं, इसकी जानकारी भी इस विज्ञान का अध्ययन करके दी जा सकती है। हथेली पर रेखाओं के स्थान, उत्पत्ति, विलय के बारे में भविष्यवाणी की जा सकती है कि कोई व्यक्ति अमीर बनेगा या नहीं।

आप घर बैठे भी अपनी हथेलियों की रेखाओं, चिह्नों के बारे में बुनियादी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गहन विश्लेषण के लिए ज्योतिषी की सलाह आवश्यक है। हथेली (Palmistry) पर हृदय रेखा, धन रेखा, जीवन रेखा महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। साथ ही विभिन्न ग्रहों की ऊंचाई और रेखाओं का भी अलग-अलग महत्व होता है। हथेली पर राहु रेखा कहाँ होती है? इसका क्या प्रभाव पड़ता है?

हथेली पर राहु रेखा कहाँ होती है?

हथेली पर मंगल की स्थिति से यह जीवन और भाग्य रेखा को काटता है और मस्तिष्क रेखा को छूता है, जिसे राहु रेखा कहा जाता है। कहा जाता है कि कुछ लोगों की हथेली (Palmistry) में मस्तिष्क रेखा कटकर हृदय रेखा को छू जाती है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ लोगों की हथेली में एक से अधिक राहु रेखा हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति की हथेली में राहु रेखा साफ और स्पष्ट हो तो उस व्यक्ति को देश-विदेश में खूब मान-सम्मान मिलता है। ऐसे व्यक्ति को शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में अच्छा लाभ मिलता है।

विदेश में धन और प्रसिद्धि प्राप्त होगी

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के हाथ में राहु रेखा बिल्कुल स्पष्ट हो या उस पर कोई चिन्ह न हो तो ऐसे व्यक्ति को देश-विदेश में खूब सफलता मिलती है। व्यक्ति चाहे किसी भी क्षेत्र में काम करे, उसे देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी पैसा और शोहरत मिलती है। ऐसे लोगों को भौतिक सुख की प्राप्ति होती है।

जीवन में खूब लाभ और धन की प्राप्ति हो सकती है

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की हथेली (Palmistry) में मस्तिष्क रेखा या उससे निकलने वाली कोई रेखा बुध स्थान तक पहुंचकर द्वीप या त्रिकोण का निर्माण करती है तो यह बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे लोगों को राजनीति में बड़ी सफलता मिलती है। ये लोग व्यवहारिक होते हैं। उनका व्यक्तित्व प्रभावशाली है। ये लोग विपरीत परिस्थितियों में भी शांत रहते हैं। इन लोगों को जीवन में खूब लाभ और धन लाभ हो सकता है।

राहुरेष एक से अधिक भी हो सकते हैं

किसी व्यक्ति की हथेली में एक से अधिक राहु रेखा हो सकती है। यदि सभी रेखाएँ स्पष्ट हों। तो इसे एक शुभ संकेत माना जाता है। ऐसे लोगों को प्रशासनिक पद मिल सकता है। कहा जा रहा है कि इन लोगों को शेयर बाजार और लॉटरी से लाभ मिल सकता है।

(उक्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है और इस संबंध में विशेषज्ञों की सलाह उपयोगी हो सकती है।)

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *