Gemology: क्या भाग्य रत्न पहनने से सच में बदल जाती है किस्मत? जानिए किस रत्न का क्या होता है प्रभाव !

Gemology: क्या भाग्य रत्न पहनने से सच में बदल जाती है किस्मत? जानिए किस रत्न का क्या होता है प्रभाव !

Gemology: Does wearing a lucky stone really change luck? Know what effect each gemstone has!

Gemology

-भाग्य रत्न का विकल्प सुझाते हैं, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Gemology: जब मुसीबत में होते हैं और जब सारे उपाय विफल हो जाते हैं, तो मनुष्य इन रत्नों (Gemology) की ओर रुख करता है। दरअसल, पहले के समय में जैसे आयुर्वेद चिकित्सा की जाती थी, वैसे ही रत्न चिकित्सा भी की जाती थी। इसके पीछे कारण यह है कि मानव शरीर पंच महाभूतों से बना है।

जब उसके शरीर में किसी चीज़ की कमी होती है, तो इसका मतलब है कि कमी कभी शारीरिक होती है, कभी पूर्व कर्मों के कारण होती है, और कभी पूर्व जन्म के कर्मों के कारण होती है। इस कमी की कुछ हद तक भरपाई करने के लिए हम औषधियों या रत्नों पर निर्भर रहते हैं।

इन रत्नों (Gemology) से निकलने वाली किरणें शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। जैसे हमारे मोबाइल या टीवी को चलाने के लिए सेटेलाइट आवश्यक है, वैसे ही हमारे शरीर में जिन ग्रहों की शक्ति की कमी होती है, उन्हें ये ग्रह रत्न सैटेलाइट की तरह काम करके अवशोषित कर लेते हैं और हमें 1 महीने से 3 महीने में गुण दिखने लगते हैं।

ये रत्न (Gemology) 9 ग्रहों से संबंधित हैं, इनमें से कुछ खनिज हैं जो खनन द्वारा उत्पादित होते हैं और कुछ जैविक हैं जो जानवरों द्वारा बनाए जाते हैं। पुखराज, माणिक, नीलम, हीरा, पन्ना, गार्नेट, गोमेद जैसे रत्न खदानों से आते हैं, जबकि मोती और मोती छोटे समुद्री जीवन बनाते हैं। प्रत्येक ग्रह पर एक मुख्य रत्न और कुछ गौण रत्न होते हैं। कुल 9 मुख्य रत्न और 84 उप हैं लेकिन आइए आज सबसे पहले इन 9 रत्नों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। कुल 12 राशियाँ होती हैं।

अपनी राशि के अनुसार रत्नों का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन जब कोई किसी समस्या के लिए रत्न धारण करना चाहता है तो किसी जानकार ज्योतिषी से सलाह लेकर ही रत्न धारण करना चाहिए। आइए सबसे पहले पुखराज पर नजर डालें –

1)पुखराज (पीला नीलम) – यह धनु और मीन राशि के ग्रह ‘बृहस्पति’ का रत्न है।

यह पीले या सफेद रंग में उपलब्ध होता है, इससे व्यापार, स्वास्थ्य और वैवाहिक जीवन में लाभ होता है।

2) माणिक (माणिक)- यह सूर्य का रत्न है। सिंह राशि का रत्न। लाल, गुलाबी अनार रंगों में उपलब्ध है।

यह संतान प्राप्ति के लिए, जीवन में स्थिरता के लिए, अधिकारी पद पाने के लिए, तेजस्विता बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है।

3) पाचू (पन्ना)- यह बुध ग्रह का रत्न है। इसका रंग हरा है। मिथुन और कन्या राशि के रत्न।

बौद्धिक कार्य करने वाले लोगों के लिए उपयोगी। मानसिक शांति और श्वास संबंधी विकारों के लिए उपयोगी। जो लोग अपने संचार कौशल में सुधार करना चाहते हैं उन्हें इसे अवश्य पहनना चाहिए।

4) हीरा एक बहुत चमकीला और महंगा रत्न है। शुक्र ग्रह का रत्न है। तुला और वृषभ राशि के लिए उपयोगी। सौन्दर्य एवं कला प्रेमियों के लिए उपयोगी।

5) नीलम (नीला नीलम) शनि ग्रह का रत्न है, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नीले रंग का, कभी-कभी काले या नीले रंग का होता है।

यह मकर और कुंभ राशि के लोगों पर सूट करता है। यह रत्न शीघ्र प्रभाव दिखाता है। इसलिए इसे पहनने से पहले किसी जानकार ज्योतिषी से पूछ लेना चाहिए। स्वास्थ्य संबंधी दोषों के लिए उपयोगी।

6) मोती चंद्रमा का रत्न है। कर्क राशि वालों के लिए मानसिक विकारों पर या मनोबल बढ़ाने का काम करता है लेकिन साथ ही संवेदनशील भी बनाता है।

7) पावले (मूंगा)- यह मंगल ग्रह का रत्न है। नारंगी या लाल, कभी-कभी सफेद रंग में उपलब्ध है।
मन को मजबूत करने के लिए डॉक्टर, पुलिस आदि। लोगों के लिए उपयोगी। इसे छोटे बच्चों द्वारा भी पहना जाता है ताकि उन्हें देखा न जा सके।

गुरु-केतु नवपंचम योग: 3 राशि वालों को आराम, 3 राशि वालों को रहना चाहिए सतर्क; वास्तव में क्या नहीं करना चाहिए?

8) राहु का रत्न गोमेद (हीसोनाइट) ईंट लाल रंग में आता है इसका उपयोग किसी विशेष राशि के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग कुछ ग्रहों के संयुक्त प्रभाव प्राप्त करने या जादू टोना, वशीकरण जैसी समस्याओं के समाधान के रूप में किया जाता है।

9) लहसुनिया (बिल्ली की आंख)– यह केतु ग्रह का रत्न है, यह बिल्ली की आंख की तरह दिखता है, यह भूरे, या काले, सफेद रंग में आता है, लेकिन यह दृष्टि के लिए उपयोगी है। गुप्त शत्रुओं से रक्षा, बुरे स्वप्नों से रक्षा करता है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed