Vaccination : कोरोना से बचाव के लिए विशेष अभियान का हुआ आगाज, 226 टीमों ने लगाए टीके

Vaccination : कोरोना से बचाव के लिए विशेष अभियान का हुआ आगाज, 226 टीमों ने लगाए टीके

राजनांदगांव, राजनांदगांव। कोविड-19 (कोरोना संक्रमण) से सुरक्षा के लिए 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के पात्र शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना टीके का प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिले में कोरोना टीकाकरण (Vaccination) विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत निर्धारित आयु वर्ग के सभी पात्र लोगों को जिले के सभी शासकीय अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों में निःशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। अभियान के पहले दिन 5,000 से अधिक लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया (Vaccination) गया।

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी कड़ी में 30 सितंबर तक कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान भी शुरू किया गया है। कलेक्टर डोमन सिंह ने कोरोना संक्रमण की चौथी लहर से बचाव हेतु लोगों से निर्धारित समय पर टीके का निर्धारित डोज अवश्य लगवाने का आव्हान किया (Vaccination) है। 

उन्होंने कहा है, कोविड-19 संक्रमण के खतरे को देखते हुए हर नागरिक को अपना फर्ज निभाते हुए टीकाकारण कराना है। भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना जरूरी है। हर नागरिक को इस अभियान में अपना योगदान देना है। इस अभियान के तहत ऐसे सभी लोग जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है और जिनके कोविड वैक्सीनेशन का द्वितीय डोज लगे 6 माह या 26 सप्ताह हो गए हैं। वे सभी किसी भी निकटतम शासकीय अस्पताल के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर निःशुल्क वैक्सीन लगवा सकते हैं।

इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल तुलावी ने बतायाः कलेक्टर डोमन सिंह के दिशा-निर्देश और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी के मार्गदर्शन में कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान के पहले दिन जिले में 226 टीकाकरण टीमों के द्वारा लाभार्थियों को कोरोना टीका लगाया गया। इस दौरान जिले के घुमका विकासखंड में सर्वाधिक टीकाकरण कराया गया, वहीं खैरागढ़ में 226 व्यक्तियों ने टीकाकरण कराया। कलेक्टर ने सभी विकासखंड में भी टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

विकासखंड स्तर पर भी तेज हुई टीकाकरण की रफ्तार

टीकाकरण विशेष अभियान के पहले दिन 12 से 14 वर्ष के अंतर्गत 105 बच्चों को टीकाकरण का प्रथम डोज व 69 बच्चों को टीकाकरण का दूसरा डोज, 15 से 18 वर्ष के अंतर्गत 45 बच्चों को टीकाकरण का प्रथम डोज व 73 बच्चों को टीकाकरण का दूसरा डोज, 18 डोज लगाया गया। वहीं हेल्थ केयर वर्कर के 2, फ्रंट लाइन वर्कर के 132 तथा 18 वर्ष के अधिक 4,356 व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लगाया गया। अंबागढ़ चौकी विकासखंड में 37 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 300, छुईखदान विकासखंड में 29 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 372, छुरिया विकासखंड में 30 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 323, डोंगरगांव विकासखंड में 33 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 1,100, डोंगरगढ़ विकासखंड में 20 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 800, खैरागढ़ विकासखंड में 8 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 226, मानपुर विकासखंड में 23 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 263, मोहला विकासखंड में 4 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 304, घुमका में 30 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 1,162 तथा नगर निगम राजनांदगांव में 12 वैक्सीनेशन टीम द्वारा 631 लोगों को टीका लगाया गया।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *