Site icon Navpradesh

TATA Group: टाटा ने कर्मचारियों को दिया ‘बंपर’ तोहफा, वेतन में 62% की बढ़ोतरी

TATA Group: Tata gave 'bumper' gift to employees, 62% increase in salary

tata group

नई दिल्ली। tata group: देश के सबसे बड़े समूह टाटा समूह ने अपने शीर्ष अधिकारियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी की है। इस साल टाटा समूह ने अधिकारियों के वेतन में 62 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर उन्हें बड़ा तोहफा दिया है। ट्रेंट, इंडियन होटल्स और टाटा कंज्यूमर जैसी समूह की मुनाफा कमाने वाली कंपनियों के अधिकारियों के वेतन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। 2022-23 में, टाटा समूह की बिक्री $97 बिलियन तक पहुंच गई, जो अब तक का सबसे अधिक है।

इस दौरान समूह के पदाधिकारियों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। टाटा संस बोर्ड के निदेशकों ने इन कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए यह बंपर तोहफा दिया है। इस वेतन वृद्धि में वेतन, कमीशन और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी रिटेल चेन के सीईओ ट्रेंट पी. वेंकटसैलू को दिया। कंपनी ने उन्हें 5.12 करोड़ के वेतन के साथ कुल 62 प्रतिशत वेतन वृद्धि दी है।

ट्रेंट का शुद्ध मुनाफा पिछले साल 10 गुना बढ़कर 394 करोड़ रुपये हो गया। रेवेन्यू 80 फीसदी बढ़कर 8242 करोड़ रुपए हो गया है। इंडियन होटल्स के सीईओ पुनीत चटवाल को 18.23 करोड़ रुपये के वेतन के साथ 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी दी गई है। टाटा कंज्यूमर के सीईओ सुनील डिसूजा के वेतन में 24 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। उनकी सैलरी अब 9.4 करोड़ हो गई है।

वोल्टास के प्रदीप बख्शी को 22 फीसदी और टाटा केमिकल्स के मुकुंदन और टाटा पावर के प्रवीर सिन्हा को 16-16 फीसदी की बढ़ोतरी दी गई है। टीसीएस के राजेश गोपीनाथन को सबसे कम वेतन वृद्धि मिली है। उनकी सैलरी में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और सैलरी 29.1 करोड़ हो गई है। गोपीनाथन ने अब टीसीएस छोड़ दी है।

एक टाटा समूह का व्यवसाय

टाटा समूह का कारोबार विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ है। इसमें प्रौद्योगिकी, स्टील, ऑटो, उपभोक्ता और खुदरा, बुनियादी ढांचा, वित्तीय सेवाएं, एयरोस्पेस और रक्षा, पर्यटन और यात्रा, दूरसंचार और मीडिया, व्यापार और निवेश शामिल हैं। टाटा समूह की कंपनियों की संख्या 30 तक पहुंच गई है।

टाटा समूह के अधिकारियों ने कहा कि 2023 टाटा समूह के लिए भाग्यशाली वर्ष रहा। पिछले 2 साल में टाटा की 28 में से 26 लिस्टेड कंपनियों ने बाजार में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस दौरान मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। साथ ही 17 कंपनियों ने पिछले एक साल में 11 से 90 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है.

Exit mobile version