Site icon Navpradesh

Petrol-Diesel Price : क्या पेट्रोल-डीजल के दामों में होगी बढ़ोतरी, इस बार कीतनी होगी जेब हल्की, पढ़ें पूरी खबर

Petrol-Diesel Price,

नई दिल्ली, नवप्रदेश : पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) में लगातार बढ़ती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी थी. दाम बढ़ना थमा ही था कि फिर से खबर आने लगी कि पेट्रोल-डीजल के दाम दोबारा बढ़ सकते हैं.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के चलते नवंबर के बाद डीजल और पेट्रोल के दाम (Petrol-Diesel Price) बढ़ाए नहीं जा रहे थे. पांचों राज्यों का चुनाव संपन्न हो जाने के कुछ ही दिनों बाद फिर से दोनों ईंधनों के दाम लगातार बढ़ाए जाने लगे.

22 मार्च से 06 अप्रैल के दौरान डीजल और पेट्रोल के दाम (Petrol-Diesel Price) 14 बार बढ़ाए गए. इसके बाद पिछले 40 दिन से इनके दाम नहीं बढ़ाए गए हैं. अब फिर से यह राहत गायब होने वाली है.

४० दिनों से नहीं बढ़ने वाले पेट्रोल-डीजल के दाम जल्द ही बढ़ सकते हैं. इसका कारण है कि तेल बेचने वाली सरकारी कंपनियों को डीजल पर पेट्रोल से ज्यादा घाटा हो रहा है. उन्होंने बताया कि डीजल के दाम 3-4 रुपये बढ़ सकते हैं, जबकि पेट्रोल 2-3 रुपये महंगा हो सकता है.

तेल बेचने वाली सरकारी कंपनियों को डीजल के मामले में प्रति लीटर 25-30 रुपये का और पेट्रोल के मामले में 9-10 रुपये का नुकसान हो रहा है, इनके दाम कुछ हद तक बढ़ाए जाएंगे, यह तय है. डीजल और पेट्रोल की मौजूदा कीमतों की बात करें तो दिल्ली में अभी पेट्रोल 105.41 रुपये लीटर बिक रहा है. इसी तरह डीजल की मौजूदा कीमत 96.67 रुपये लीटर है.

Exit mobile version