Site icon Navpradesh

Petrol-Diesel Price : महाराष्ट्र में भी घटे पैट्रोल-डीजल के दाम, कीमत में गिरावट सुनकर रह जाएंगे दंग

Petrol-Diesel Price,

मुंबई, नवप्रदेश :  केंद्र सरकार ने शनिवार को पैट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel  Price) पर भारी गिरावट की है। जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी पैट्रोल-डीजल पर भारी गिरावट की है। मुंबई में केंद्र सरकार में एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल का दाम 111.30 और डीजल 97.20 प्रति लीटर हो गया था।

महाराष्ट्र सरकार पेट्रोल पर 32.15 रुपये और डीजल पर 22.26 रुपये VAT लेती है। उद्धव सरकार ने इसी VAT में कमी की घोषणा की है। पेट्रोल का VAT प्रति लीटर 2 रुपये 8 पैसे और डीजल में 1 रुपये 44 पैसे की कमी के बाद मुंबई में पेट्रोल का दाम 108.5 रुपये और डीजल की कीमत 95.76 रुपये हो गई। 

जनता को ईंधन की उंची कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार (Petrol-Diesel  Price) ने शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है

वहीं, केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी (Petrol-Diesel  Price) देने का फैसला किया है। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी। वहीं, उन्होंने राज्यों से नागरिकों को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का भी अनुरोध किया था।

Exit mobile version