Site icon Navpradesh

Oscar Award : इस साल किस रोल और किस फिल्म को मिला ऑस्कर अवॉर्ड, यहां देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, नवप्रदेश। इस साल 12 मार्च (आईएसटी 5.30 बजे, सोमवार) को अकादमी पुरस्कारों के 95 वें संस्करण में अवॉर्ड की घोषणा होना शुरू हो चुकी है, भारतीय सिनेमा की फिल्में और गाने भी ऑस्कर अवॉर्ड की लिस्ट में शामिल है।

ऑस्कर पुरस्कार दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक हैं और हिट भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ अपने पहले अकादमी पुरस्कार के लिए तैयार (Oscar Award) है। फिल्म का गाना ‘नाटू नाटू’ ने हाल ही में क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता है और अब इसे ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है। बेस्ट भारतीय शार्ट फिल्म का पुरस्कार ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को मिला है।

ऑस्कर अवॉर्ड में शामिल फिल्में ‘टेल इट लाइक ए वुमन’ के ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ के ‘होल्ड माई हैंड’, ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ के ‘लिफ्ट मी अप’ और ‘ दिस इज लाइफ,’ ‘एवरीथिंग, एवरीवेयर ऑल एट वंस’ पर सिर्फ ‘नाटू नाटू’ ही (Oscar Award) नहीं, दो भारतीय डाक्यूमेंट्री का भी ऑस्कर अवार्ड 2023 में जगह बनाए हुए है – शौनक सेन की ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ और कार्तिकी गोंजाल्विस की ‘द एलीफेंट व्हिस्परर्स’।

बेस्ट डाक्यूमेंट फीचर फिल्म अवॉर्ड-

ऑस्कर 2023 में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म अवॉर्ड ‘नवलनी’ ने जीता और भारतीय डाक्यूमेंट ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ अवॉर्ड हासिल करने में नाकामयाब (Oscar Award) रही।

बेस्ट लाइव एक्शन शार्ट फिल्म अवॉर्ड-

‘एन आयरिश गुडबाय’ ने सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर 2023 पुरस्कार जीता। यह उत्तरी आयरलैंड में एक ग्रामीण खेत पर स्थापित है, और दो बिछड़े हुए भाइयों की कहानी है।

बेस्ट सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार –

जेमी ली कर्टिस ने फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ के लिए बेस्ट सहायक अभिनेत्री का अपना पहला ऑस्कर पुरस्कार जीता।

बेस्ट सहायक अभिनेता का पुरस्कार –

के हुए क्वान ने फिल्म ‘एवरीवेयर एवरीवेयर ऑल एट वंस’ में अपनी वापसी की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता।

बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म पुरस्कार –

पहला ऑस्कर अवार्ड एनिमेटेड फीचर के लिए फिल्म ‘पिन्नोचियो’ ने जीता।

जिमी किमेल की वापसी –

टीवी शो होस्ट जिमी किमेल ऑस्कर 2023 की मेजबानी करने के लिए वापस आ गए हैं। दो साल बिना होस्ट के रहने के बाद, मेगा इवेंट अपने पारंपरिक तरीके से वापस आ गया है।

बेस्ट हेयर एंड मेकअप अवॉर्ड –

सर्वश्रेष्ठ बाल और श्रृंगार के लिए 95वां अकादमी पुरस्कार ‘द व्हेल’ को जाता है।

बेस्ट सिनेमेटोग्राफी पुरस्कार –

जेम्स फ्रेंड ने ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ पर अपने अविश्वसनीय काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी ऑस्कर अवॉर्ड मिला।

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का अवॉर्ड –

रूथ ई. कार्टर ने एक बार फिर इतिहास रचा! ऑस्कर 2023 में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए दूसरी बार जीता ऑस्कर अवॉर्ड।

‘नाटू नाटू’ ने ऑस्कर 2023 के मंच पर किया परफॉर्म –

जैसा कि दीपिका पादुकोण ने ऑस्कर 2023 के मंच पर आरआरआर के ‘नातु नातु’ का परिचय दिया, गाने पर प्रदर्शन मेगा इवेंट में ऊर्जा और जीवंतता लाता है।

बेस्ट अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार –

सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का ऑस्कर अवार्ड ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ ने जीता।

बेस्ट डॉक्यूमेंट शार्ट फिल्म का पुरस्कार –

भारत की ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर जीता।

Exit mobile version