Site icon Navpradesh

Good News : भारतीयों के बजट में होगी कोरोना वैक्सीन, कंपनी ने बताई ये कीमत

india. corona, vaccine, price, navpradesh,

india. corona, vaccine, price,

नई दिल्ली/ए.। जल्द ही भारत (india) में कोरोना (corona) की वैक्सीन (vaccine) उपलब्ध हो जाएगी, कीमत भी भारतीय लोगों के बजट में होने के आसार हैं। दरअसल ऑक्सफोर्ड (oxford) के कोरोना टीके का पहले स्तर का ह्युमन ट्रायल पूरा हो चुका है।

इसलिए इसके जल्द ही बाजार में आने की संभावना है। इस वैक्सीन को बनाने में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट की भी भागीदारी है। बहरहाल लोग अब ये सोच रहे हैं कि भारत में इस वैक्सीन की कीमत (price) कितनी हाेगी। लेकिन इसका उत्तर इसे बनाने में भागीदार पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से दिया गया है।

संस्थान ने भारत (india) में ऑक्सफोर्ड (oxford) के कोरोना वैक्सीन (vaccine) की कीमत एक हजार रुपए से भी कम होने के आसार जताए हैं। लहिइस कीमत को अधिकांश भारतीय अफोर्ड कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन की कीमत (price) को लेकर जानकारी  सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदर पुनावाला ने बताया कि वैक्सीन (vaccine) की कीमत को लेकर अभी कुछ  बोलना  जल्दबाजी होगी।

लेकिन इसकी कीमत एक हजार रुपए से कम रखने का प्रयास करेंेगे। दुनियाभर में करीब 140 कोरोना वैक्सीन पर काम  शुरू है। इनमें से कुछ का ह्युमन ट्रायल शुरू हो गया है। इनमें से एक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की गई ChAdOx1 nCoV-19 है।   

Exit mobile version