Site icon Navpradesh

किसानों के लिए खुशखबरी, अब मिलेंगे 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये सालाना, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

-राज्य के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई

मुंबई। महाराष्ट्र में शिंदे-फडणवीस सरकार ने केंद्र सरकार की पीएम-किसान योजना की तर्ज पर किसानों के लिए नई योजना शुरू की है। इस योजना को नमो शेतकरी महासंमान योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत, महाराष्ट्र सरकार राज्य में एक करोड़ से अधिक किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये देगी। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की
अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह राशि 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी जो किसानों को केंद्र सरकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलेगी। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इस योजना से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। खास बात यह है कि देवेंद्र फडणवीस राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। यह घोषणा उन्होंने मार्च महीने में विधानसभा में पेश बजट 2023-24 में की थी।

राज्य के किसानों को मिलेंगे 12000 रुपये –

राज्य के किसानों को प्रति वर्ष कुल 12000 रुपये मिलेंगे। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को पहले ही 6000 रुपये सालाना का भुगतान किया जा चुका है। पीएम किसान योजना 2019 में शुरू हुई थी। इस योजना के तहत, किसानों को 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में कुल 6000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस योजना से देश में 10 करोड़ से ज्यादा किसान लाभान्वित होते हैं।

Exit mobile version