Site icon Navpradesh

DA Hike : 4% महंगाई भत्ते को मिली मंजूरी, कर्मचारियों के खाते में जल्द आएंगे रूपए

नई दिल्ली, नवप्रदेश। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। पिछले लंबे समय से जिस खुशखबरी का इंतजार कर रहे हैं। वह अब मिलने जा रही है। जिस पर से सारा परदा छट गया है।

मोदी कैबिनेट में 4फीसदी महंगाई भत्ते को हरी झंडी मिल गई है। यह नई बढ़ोतरी सरकारी कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में जुड़ कर मिलने वाली (DA Hike) है।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों फायदा पहुंचाते हुये Dearness Allowance में 4% तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। जिसका भुगतान मार्च माह के सैलरी के साथ किया जाना है।

शुक्रवार शाम आयोजित मोदी कैबिनेट में इस निर्णय पर सर्वसम्मिति से सहमति बन गई है। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को 38% से बढ़ाकर 42% तक कर दिया गया (DA Hike) है।

CPI-IW के आंकड़ों के हिसाब से 2022 दिसंबर में महंगाई भत्ता में 4.23% तक का इजाफा हुआ था। इसे राउंड फिगर 4 % में केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाता है।

पिछले 6 महीने यानी जुलाई से लेकर दिसंबर के बीच उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के लिए महंगाई का आंकड़ा 4.4 फीसदी बढ़ा था। इसमें 4 फीसदी तक इजाफा हुआ है। जनवरी से पहले केवल 38 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान होता था। लेकिन अब इस भुगतान को बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया (DA Hike) है।

केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता सातवें वेतन योजना की सिफारिशों के तहत दिया जाता है। श्रम मंत्रालय का हिस्सा ब्यूरो उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर ही कैलकुलेशन करता है।

इस महंगाई भत्ते को हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है। अभी 4% की बढ़ोतरी वाला नया महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा। इससे पहले पिछले साल जुलाई में भी 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था।

जनवरी 2023 से कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 4% तक बढ़ाया गया है। बेसिक सैलरी 18000 कैलकुलेशन करते हैं तो महीने में कुल 720 ज्यादा दिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में कर्मचारियों को मार्च के महीने में जनवरी और फरवरी का एरियर 1440 भी दिया जाएगा।

Exit mobile version