Site icon Navpradesh

Country New CDS : बिपिन रावत की जगह लेने वाले है अनिल चौहान…जानें

Country New CDS : Anil Chauhan to replace Bipin Rawat...Know

Country New CDS

नई दिल्ली/नवप्रदेश। Country New CDS : पूर्वी सेना के पूर्व कमांडर और सैन्य अभियानों के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को बुधवार को भारत का नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया।

जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से से यह पद खाली (Country New CDS) था। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 61 वर्षीय चौहान अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां कीं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का व्यापक अनुभव था। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान पिछले साल मई में सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे, जब वह पूर्वी सेना कमांडर के रूप में कार्यरत थे।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा “सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है, जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होंगे।”

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के पूर्व छात्र हैं। 18 मई 1961 को जन्मे चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स (Country New CDS) में कमीशन दिया गया था।

Exit mobile version