Site icon Navpradesh

Chunai Chirai 2023 : चुनई चिराई 2023 : रायपुर में 81 चुनावी योद्धा, 28 ने खींचे कदम, दक्षिण से 22 रणछोड़

CG First Phase Election Voting :

CG First Phase Election Voting :

रायपुर की चरों विधानसभा में बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधी जंग, चुनावी गणितज्ञों का 3 – 1 का अनुमान

सुकांत राजपूत

रायपुर। Chunai Chirai 2023 : राजधानी रायपुर की चार विधानसभा सीट पर चुनावी गणितज्ञों ने कयास लगाना शुरू कर दिया है। रायपुर उत्तर, पश्चिम, दक्षिण एवं ग्रामीण से अब 81 प्रत्याशी चुनाव मैदान पर हैं। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी के बाद प्रत्याशियों की संख्या 109 थी, जिनमें 28 प्रत्याशियों ने अंतिम दिन अपना नाम वापस ले लिया है।

इसके बाद अब रायपुर की चार सीटों के लिए 81 प्रत्याशी मैदान पर हैं। नामांकन वापसी के दौरान कलेक्टोरेट में गुरुवार को सुबह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक गहमागहमी का माहौल रहा। सर्वाधिक नाम वापस दक्षिण विधानसभा सीट से लिए गए।

यहां से 13 प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस लिया है। हालांकि नाम वापसी के बाद मैदान पर सर्वाधिक प्रत्याशी रायपुर पश्चिम में हैं। यहां नामांकन वापस लेने के बावजूद 26 प्रत्याशी मैदान पर हैं।

रायपुर उत्तर से 17 थे अब 14 लड़ रहे

रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से 14 प्रत्याशी मैदान पर हैं। बता दें कि नामांकन की स्क्रूटनी के बाद कुल 17 प्रत्याशी मैदान पर थे। इनमें से 3 प्रत्याशियों ने परिवर्तन पार्टी ऑफ इंडिया सहित दो निर्दलीय प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है।

फ़िलहाल कांग्रेस के कुलदीप जुनेजा, कांग्रेस के बागी पार्षद अजीत कुकरेजा, बीजेपी से पुरंदर मिश्रा और सावित्री जगत के बीच ही जीत – हार का समीकरण बनता दिख रहा है।

पश्चिम से बीजेपी-कांग्रेस के कोई बागी नहीं

रायपुर पश्चिम में 26 प्रत्याशी मैदान पर हैं। वैसे तो यहां से कुल रायपुर पश्चिम से 31 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। इनमें से 5 प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। रायपुर की चरों विधानसभा सीटों में यही एकमात्र सीट हैं जहां भाजपा और कांग्रेस से कोई बागी प्रत्याशी नहीं।

कोई बागी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। भाजपा से राजेश मूणत और कांग्रेस से विकास उपाध्याय के साथ आप पार्टी से नंदन कुमार सिंह, बसपा से बुद्धघोष बोधी एवं जनता कांग्रेस से भगतराम हरवंश के बीच मुकाबला है।

रायपुर ग्रामीण में सभी प्रत्याशी हैं सूरमा

रायपुर ग्रामीण क्षेत्र से कमोबेश बीजेपी-कांग्रेस की ही सीधी फाइट है। हालांकि नामांकन स्क्रूटनी के बाद कुल 25 प्रत्याशी मैदान पर थे। नाम वापसी के बाद अब 18 प्रत्याशी मैदान पर रह गए हैं। 7 प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया है, जिसमें बहुजन मुक्ति पार्टी के अलावा 6 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं।

भाजपा से मोतीलाल साहू और कांग्रेस से पंकज शर्मा आप पार्टी से तरुण वैध्य, बसपा से भूपेंद्र घृतलहरे, जनता कांग्रेस से मनोज कुमार बंजारे सहित अन्य दलों के अलावा निर्दलीय प्रत्याशी मैदान पर हैं।

रायपुर दक्षिण में बिरजमोहन वर्सेस महंत

रायपुर दक्षिण विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी महंत रामसुंदर दास के समर्थन में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरने वाले 22 लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया और कांग्रेस में प्रवेश किया। महापौर एजाज ढेबर ने दावा किया, 8 और लोग ऐसे थे, जिन्होंने नामांकन फार्म तो लिए थे, लेकिन नहीं भरे।

इस तरह महापौर ने रायपुर दक्षिण से 30 लोगों के चुनाव मैदान से हटने का दावा किया है। यहां सीधे तौर पर बीजेपी से 7 बार के विधायक रहे बृजमोहन अग्रवाल का सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी महंत रामसुंदर दास से होना तय है।

Exit mobile version