Site icon Navpradesh

BALCO-VEDANTA : बालको ने महंगे प्रीमियम में बोली लगाकर लिया कोल ब्लाक, अब खदान सरेंडर करने नॉमिनेट अथॉरिटी को लिखा पत्र

कोरबा, नवप्रदेश। वर्ष 2003 से प्रकाश इंडस्ट्रीज के पास रहे चोटिया कोल ब्लाक को मार्च 2015 में वेंदाता समूह ने ऊंची बोली लगाकर चोटिया कोल ब्लॉक को खरीदा (BALCO-VEDANTA) था। प्रबंधन ने कुछ सालो तक चोटिया माईनस से उत्खनन किया।

सस्ता कोयला एसईसीएल से मिलने के बाद खदान संचालन के माइनिंग की एक्सपर्ट टीम न होने का हवाला देते हुए उत्खनन बंद कर दिया। चोटिया कोल ब्लाक से उत्खनन बंद होने के बाद से एसईसीएल से कोयला खरीद कर प्लांट संचालित कर रहा है।

बता दें कि बालको प्रबंधन ने पिछले दो साल में राज्य शासन को तो राजस्व का क्षति पहुंचाया ही है साथ ही ग्रामीणों को मिलने वाली रोजगार के साथ भी खिलवाड़ किया है। बालको द्वारा चोटिया माइंस का टेंडर लेने के बाद 13 अप्रैल 2020 कोल खनन बंद करने की वजह से यह क्षति (BALCO-VEDANTA) पहुंची।

माइंस की लीज अधिक प्रीमियम दर में लेने के बाद नुकसान से बचने बालको एसईसीएल (पॉवर सेक्टर ) से सस्ते दर पर कोयला ले रहा। बालको ने चोटिया स्थित कोल माइंस को सरेंडर करने नॉमिनेट अथॉरिटी कोल नई दिल्ली को पत्र लिख दिया है। प्रक्रिया में अड़चनें नहीं आई तो जल्द चोटिया माइंस बालको के आधिपत्य से मुक्त (BALCO-VEDANTA) हो जाएगा।

जनवरी 2018 में चोटिया से कोयला खनन के लिए विकासखण्ड पोंडी उपरोड़ा के गांव सलाइगोट में बालको ने चोटिया -2 कैप्टिव कोल माइनिंग के लिए लोक सुनवाई पूरी हुई थी। चोटिया खदान की वार्षिक उत्पादन क्षमता (ओपन कास्ट एवं भूमिगत खदान सहित) 1 मिलियन टन है।

1179 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले 20 साल की लीज अवधि वाले चोटिया कोल ब्लॉक से केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद बालको ने किसी तरह कोल खनन तो शुरू किया पर कुछ दिन बाद टेक्निकल टीम न होने का हवाला देकर माइंस से कोयला निकालना बंद कर दिया है ।

सस्ते दर पर पॉवर सेक्टर से ले रहा कोयला

बालको ने चोटिया कोल माइंस की लीज अधिकतम प्रीमियम बोली लगाकर ली थी। बालको की चोटिया कोल माइंस की सालाना प्रीमियम तीन हजार है। प्रोसेसिंग कास्ट, माइनिंग रायल्टी, डीएमएफ, सेष आदि की वजह से बालको को तय प्रीमियम दर पर कोल खनन काफी महंगा पड़ रहा था।

इस नुकसान से बचने लिए अपने 3 ताप विद्युत संयत्रों 540, 270 एवं 1200 मेगावॉट के सुचारू संचालन के लिए पॉवर सेक्टर (एसईसीएल) से बालको ने कोयला लेना शुरू कर दिया। पॉवर सेक्टर का कोयला काफी सस्ता रहता है, लिहाजा बालको की इस जरूरत को एसईसीएल आसानी से पूरा कर रहा है।

कई मर्तबा नोटिस जारी कर चुके, माइंस सरेंडर करने लिखा है पत्र

खनिज प्रशासन कोरबा उपसंचालक एस एस नाग ने बताया कि 13 अप्रैल 2020 से चोटिया माइंस से बालको ने कोल खनन बंद कर रखा है। जिससे शासन को राजस्व क्षति पहुंच रही है।

प्रबंधन को कोल खनन शुरू करने कई मर्तबा नोटिस जारी कर चुके हैं। बालको ने कोल माइंस सरेंडर करने नॉमिनेट अथॉरिटी कोल नई दिल्ली को पत्र लिखा है। अथॉरिटी के आदेश के उपरांत ही आगामी कार्रवाई करेंगे।

Exit mobile version