Site icon Navpradesh

Again DA Hike : कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी, मिल सकता है 46 फीसदी ​DA, इस दिन लेने जा रही सरकार फैसला

नई दिल्ली, नवप्रदेश। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इस साल जुलाई में सरकार महंगाई भत्ते (DA) में फिर से 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के ट्रेंड को आगे भी जारी रख सकती है। पिछले दो बार से सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर रही है।

पहली बार 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी तब की गई थी जब महंगाई भत्ता 34 फीसदी था। उसके बाद पिछले महीने से ही सरकार ने DA में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की (Again DA Hike) थी। जिसके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है।

पिछले 4 महीने की ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई महीने में मोदी कैबिनेट एक बार फिर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। AICPI के आंकड़े आना अभी बाकी है। जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि DA में यह बढ़ोत्तरी 3 फीसदी की होगी या फिर 4 फीसदी (Again DA Hike) की।

बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

के तहत केन्द्र सरकार के द्वारा कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना दिया जा रहा है। अब फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 से 3.68 गुना किया जा सकता (Again DA Hike) है।

आपको बता दें कोविड काल के दौरान सरकारी कर्मचारियों के डीए को सरकार ने फ्रीज कर दिया था। बाद में एक साथ 11 फीसदी का इजाफा किया गया था। जुलाई 2021 में डीए में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई थी। जिसके बाद डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गया था। अक्टूबर 2021 में डीए में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई थी।

जिसके बाद एक बार और 3 फीसदी का इजाफा किया गया था। उसके बाद पिछले साल डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई थी और अब फिर से 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई। जिसके बाद महंगाई भत्ता अब 42 फीसदी हो चुका है।

Exit mobile version