Yougov Surveys : व्यापारियों के लिए बड़ा कारोबार करने की सौगात लेकर आ रहा है इस साल का त्योहार...रिपोर्ट पढ़ें

Yougov Surveys : व्यापारियों के लिए बड़ा कारोबार करने की सौगात लेकर आ रहा है इस साल का त्योहार…रिपोर्ट पढ़ें

Yougov Surveys : This year's festival is bringing the gift of doing big business for the traders... read the report

Yougov Surveys

रायपुर/नवप्रदेश। Yougov Surveys : इस साल दीपावली का त्योहार व्यापारियों के लिए बड़ा कारोबार करने का तोहफा लेकर आ रहा है। कोरोना के चलते पिछले दो साल से ठप पड़ा दीपावली का त्योहारी कारोबार इस साल बेहतर तरीके से बेचने का बड़ा मौका देगा। जी हां, यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि YouGov द्वारा किया गया एक सर्वे कह रहा है।

शहरी लोग करेंगे ज्यादा खर्च

इस सर्वे के मुताबिक शहरों में रहने वाले लोग पिछले दो साल की दिवाली के मुकाबले इस बार ज्यादा खर्च करना चाहते हैं। YouGov की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दिवाली पर 36 फीसदी शहरी लोग ज्यादा खर्च करने को तैयार हैं, जबकि साल 2020 में यह 29 फीसदी और 2021 में 17 फीसदी (Yougov Surveys) था।

कैट ने प्रतिष्ठानों में पर्याप्त स्टॉक रखने की दी सलाह

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी और प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र दोशी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए कैट राज्य समेत देश भर के व्यापारियों को सुझाव देगा कि वे उनके प्रतिष्ठानों पर पर्याप्त मात्रा में स्टॉक रखें। यदि शहरों में व्यापार बढ़ता है, तो इसका मतलब है कि छोटे शहरों, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में मांग अधिक होगी क्योंकि इन क्षेत्रों के व्यापारी पास के बड़े शहरों से ही सामान खरीदते हैं।

उन्होंने कहा कि सिर्फ बी2सी में ही नहीं बल्कि बी2बी में भी दीपावली की फेस्टिव सेल में बड़ी उछाल आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में कोविड महामारी के कारण बाजारों में आवाजाही बहुत धीमी रही और उपभोक्ताओं को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि, इस साल ऐसा लगता है कि उपभोक्ता दिवाली त्योहार को बड़े पैमाने पर मनाने के लिए अधिक उत्सुक हैं, जो निश्चित रूप से व्यापारियों के लिए अधिक व्यवसाय लाएगा।

दीपावली व्यय सूचकांक पर आधारित

उन्होंने YouGov की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दीपावली व्यय सूचकांक पर आधारित है जो दर्शाता है कि इस वर्ष खर्च करने का इरादा 90.71 से 94.45 तक है, जबकि 2021 में 90.71 और 2020 में 80.96 था। इससे यह भी पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में भी सुधार हो रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल शहरी लोग जिन क्षेत्रों में अधिक खर्च करना चाहते हैं, उनमें मुख्य रूप से घरेलू उपकरण, यात्रा, स्वास्थ्य, गृह सज्जा और सोना शामिल हैं, जबकि CAIT को उम्मीद है कि इन क्षेत्रों के अलावा, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, रेडीमेड वस्त्र, उपहार आइटम, FMCG शामिल हैं। इसके अलावा इन सेक्टर जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इलेक्ट्रिकल फिक्स्चर और फिटिंग आदि अन्य व्यावसायिक क्षेत्र होंगे जहां इस साल कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

31 अगस्त से 9 सितंबर तक रहेगी उत्सवों की धूम

गौरतलब है कि देश में 31 अगस्त से लेकर 9 सितंबर तक गणेश उत्सव मनाया जाएगा। गणेश उत्सव धूम खासकर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना राज्यों में रहती है। वहीं 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि पर्व रामलीला और दुर्गा पूजा का पर्व मनाया जाएगा। 24 अक्टूबर को दीपावली है। उम्मीद है कि 31 अगस्त से लेकर 24 अक्टूबर तक देश के सभी हिस्सों में कई त्योहारों की धूम रहेगी।

वहीँ, 26 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि त्यौहार, रामलीला तथा दुर्गा पूजा का त्योहार मनाया जाएगा। 24 अक्टूबर को दीपावली तक देश के सभी भागों में अनेक त्यौहार मनाए जाएंगे। यानी 31 अगस्त से 24 अक्टूबर तक भारत में त्योहारों का मौसम होगा। इसके बाद शादियों का सीजन आएगा। तो कुल मिलाकर व्यापारियों को उम्मीद है कि इस साल घरेलू कारोबार में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिलेगी।

यूगोव सर्वे के बारे में जानें

यूगोव एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वे वैबसाइट (Yougov Surveys) ओर प्लैटफ़ार्म है। यहां पर हर रोज लाखो सर्वे आते है ओर इस प्लैटफ़ार्म के साथ जुड़े लोग इस सर्वे को पूरा करते है। बदले मे यूगोव सर्वे उन सभी उपयोगकर्ता को पैसे देती है। यूगोव मे आपको हर रोज एक या दो सर्वे दिये जाते है जो सिर्फ 5 या 10 मिनिट का होता है। इसमे आपसे किसी भी कंपनी ओर प्रोडक्ट के बारे मे 5 या 10 ऑप्शन दिये जाते है जिसमे आपने आपका रिव्यू देना है ओर सर्वे को पूरा करना है। सर्वे पूरा करते ही कुछ ही मिनिट मे आपको उसके बदले मे पॉइंट मिलते है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update