Site icon Navpradesh

WHO ने दी चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगले संकटों के लिए तैयार रहे दुनिया

WHO, Director-General Tedros Adnom Gebrecius, monday, corona virus, Infection last pandemic,

who

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस (Director-General Tedros Adnom Gebrecius) ने सोमवार (monday) को कहा कि कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण आखिरी महामारी (Infection last pandemic) नहीं है और दुनिया भर के देशों को भविष्य में आने वाले संकटों को लेकर तैयार रहना होगा।

गेब्रेयसस (WHO) ने एक वर्चुअल सम्मेलन में कहा, यह आखिरी महामारी नहीं होगी। इतिहास ने हमें सिखाया है कि महामारी जीवन का एक हिस्सा है। लेकिन अगली बार महामारी आने पर हम सबको इसके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकियों में काफी प्रगति के बावजूद कई देशों ने अभी तक अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर सही दिशा में ध्यान नहीं दिया है।

गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ (WHO) ने 11 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित किया। सोमवार को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक इस महामारी से अबतक 890,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं इससे पहले, अगस्त की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर एक चेतावनी जारी की, जिसमें संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस शायद लंबे समय तक के लिए रह सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्याकंन पर इमरजेंसी कमिटी से मुलाकात के बाद ऐसा कहा।

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने एक बयान में कहा कि समिति ने कोविड-19 महामारी की लंबी अवधि के पूर्वानुमान को बताया है। कोरोना वायरस को अस्तित्व में आए हुए सात महीने हो चुके हैं और इस बीच ये समिति चार बार कोरोना वायरस के खतरे के मूल्याकंन को लेकर बैठक कर चुकी है। इस बैठक के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के खतरे को और ज्यादा निर्धारित किया है। (a.)

https://www.youtube.com/watch?v=2WiNUHMOKUs&t=15s
NAVPRADESH TV
Exit mobile version