Site icon Navpradesh

Unique Initiative Of Nyota Bhojan In CG : बच्चों संग CM और डिप्टी CM समेत BJP दिग्गजों ने किया भोजन

Unique Initiative Of Nyota Bhojan In CG :

Unique Initiative Of Nyota Bhojan In CG :

रायपुर/नवप्रदेश। Unique Initiative Of Nyota Bhojan In CG : पेंड्रा जिले के स्कूल में न्योता भोज कार्यक्रम में स्कूली बच्चों संग CM और डिप्टी CM समेत BJP दिग्गजों ने भोजन किया। अपने साथ प्रदेश के दिग्गज नेताओं को जमींन में बैठकर भोजन करता देख बच्चे भी मुस्कुरा दिए।

CM साय, डिप्टी CM साव, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव और विधायक धरमलाल कौशिक ने स्कूली बच्चों को भोजन परोसा भी। ‘प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना’ में समुदाय की भागीदारी जोड़ते हुए न्योता भोजन की अनूठी पहल की गई है।

उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ भोजन किया और उन्हें भोजन भी परोसा। बड़े नेताओं को अपने बीच पाकर बच्चे उत्साहित हुए। प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष किरण देव के साथ डिप्टी सीएम अरुण साव, स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल, विधायक धरमलाल कौशिक शुक्रवार को पेंड्रा पहुंचे। यहां सभी नेता स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में ‘न्योता भोज’ कार्यक्रम में शामिल हुए।

आज सीएम विष्णुदेव साय ने अपने गृह ग्राम बगिया में आश्रम शाला के बच्चों को अपने जन्मदिवस पर न्योता भोजन कराते हुए इस योजना की शुरूआत की है। छत्तीसगढ़ में स्कूली बच्चों को अब नियमित रूप से मिल रहे भोजन के अलावा समाज के अग्रणी और सक्षम लोगों के जरिए न्योता भोजन में पौष्टिक और रूचिकर खाद्य सामग्री मिलेगी।

‘न्योता भोजन’ तीन प्रकार के हो सकते हैं। पूर्ण भोजन (शाला की सभी कक्षाओं के लिए), आंशिक पूर्ण भोजन (शाला के किसी कक्षा विशेष के लिए), अतिरिक्त पूरक पोषण सामग्री। न्योता भोजन समुदाय के सक्षम लोग भी विवाह के वर्षगांठ, जन्मदिन, राष्ट्रीय पर्व आदि विशेष अवसरों पर भी स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोज्य पदार्थ उपलब्ध करा सकेंगे।

यह पूर्ण रूप से ऐच्छिक होगा। दानदाता स्कूली बच्चों को मौसमी फल, दूध, मिठाई, बिस्किट, हलवा, अंकुरित खाद्य पदार्थ आदि वितरित कर सकते हैं। न्यौता भोजन के लिए बच्चों की रूचि के अनुरूप दानदाता खाद्य पदार्थ का चयन कर सकते हैं।

Exit mobile version