Site icon Navpradesh

तब्लीगी जमात मामले में तीन न्यूज चैनलों पर जुर्माना, दर्शकों से माफी मांगने का निर्देश

Tablighi Jamaat case,

नई दिल्ली/नवप्रदेश। पिछले साल देश में कोरोना महामारी के बीच मरकज पर गैरजिम्मेदाराना तरीके से न्यूज़ चैनल द्वारा चलाए गए समाचारों को लेकर एनबीएसए ने कार्रवाई की है। घटना की रिपोर्टिंग के लिए तीन समाचार चैनलों पर जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि समाचार चैनलों द्वारा तब्लीगी जमात को कोरोना के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (एनबीएसए) ने यह कार्रवाई की है। दर्शकों से माफी मांगने को भी कहा गया है। दिल्ली में तब्लीगी समुदाय का धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. 13 से 24 मार्च के बीच तब्लीगी समुदाय के 16,500 लोगों ने निजामुद्दीन का दौरा किया। 30 मार्च को इलाके को सील कर दिया गया था। हाल के एपिसोड्स में शो थोड़ा अनफोकस्ड नजर आया है। इस बीच, विभिन्न अदालतों ने बताया था कि कुछ समाचार चैनलों ने आपत्तिजनक कवरेज प्रसारित किया था। तब से एनबीएस ने यह कार्रवाई की है।

एनबीएसए ने कहा है कि तब्लीगी जनजाति पर रिपोर्टिंग बेहद आपत्तिजनक थी और केवल अटकलों पर आधारित थी। समाचार चैनलों पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम की भाषा अभद्र थी। साथ ही इसमें पूर्वाग्रह और तबाही भी शामिल थी। घटना की भाषा भड़काऊ थी और धार्मिक भावनाओं की अवहेलना की और सामाजिक सद्भाव के ढांचे को तोड़ दिया। यह सामाजिक दरार पैदा करके उकसाने और प्रोत्साहन की भाषा थी।

इस मामले में एनबीएसए ने एक न्यूज चैनल पर एक लाख रुपये और दूसरे क्षेत्रीय न्यूज चैनल पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. संबंधित न्यूज चैनल ने 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाने के अलावा 23 जून को रात 9 बजे प्रसारित होने वाले न्यूजलेटर से पहले दर्शकों से माफी मांगने का भी निर्देश दिया है.

एक अंग्रेजी भाषा के समाचार चैनल को भी इस मामले में दोषी ठहराया गया है और जुर्माना लगाया गया है। NBNA ने यह भी बताया है कि अंग्रेजी समाचार चैनल तब्लीगी जमात कार्यक्रम और बाद में प्रसारित दृश्यों से मेल नहीं खाता।

Exit mobile version