Site icon Navpradesh

Sports News : SC की चौखट पर बीसीसीआई! पढ़ें क्यों…?

कोलकाता/ नवप्रदेश। Sports News : भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड में वनडे सीरीज खेल रही है। टीम इंडिया के अलावा भारतीय क्रिकेट बोर्ड के कई अधिकारी और पूर्व क्रिकेटरों को इंग्लैंड में स्पॉट किया गया है। इन सबके बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड को लेकर एक अहम खबर सामने आई है।

सौरव-शाह के कार्यकाल हो रहा है समाप्त

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जॉय शाह का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने गेंद को सुप्रीम कोर्ट की तरफ धकेल दिया है। बोर्ड की तरह दोनों के कार्यकाल की कूलिंग ऑफ अवधि बढ़ाई जानी चाहिए।

संशोधन याचिका पर जल्द सुनवाई का आग्रह

बोर्ड पहले ही सुप्रीम कोर्ट में अपील कर चुका है। कहा गया है कि नियमों में संशोधन को लेकर बोर्ड की ओर से दायर याचिका पर जल्द सुनवाई की जाए। याचिका में अनुरोध किया गया है कि मुख्य न्यायाधीश एनबी रमना मामले को ध्यान से देखें और अगले सप्ताह सुनवाई (Sports News) शुरू करें। इस संदर्भ में आपको बता दें कि 2019 में भारतीय क्रिकेट बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। बीसीसीआई की ओर से संविधान में संशोधन की गुहार लगाई गई थी। याचिका में बोर्ड अध्यक्ष, सचिव और अन्य अधिकारियों की कूलिंग ऑफ अवधि बढ़ाने की मांग की गई है।

कूलिंग ऑफ पीरियड बढ़ाने की मांग

इसके अलावा संविधान से जुड़े कुछ अन्य नियमों में बदलाव की अनुमति मांगी गई है। यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि सौरव गांगुली और जय शाह ने अक्टूबर 2019 में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और सचिव के रूप में पदभार संभाला था। इन दोनों पदों का कार्यकाल तीन साल का होता है। यह सितंबर 2022 में समाप्त होगा। समय समाप्त हो रहा है, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अभी तक कोई और कदम नहीं उठाया है। और इसलिए इस कूलिंग ऑफ पीरियड को बढ़ाने के लिए आवेदन किया गया है (अवधि की समाप्ति से लेकर नए कार्यकाल की शुरुआत तक)।

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान से सौरव का संपर्क

इस बीच, सौरव गांगुली को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे एकदिवसीय मैच में लॉर्ड्स के स्टैंड पर देखा गया। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदानों में से सौरव का संपर्क आज नहीं! इसी मैदान पर महाराज ने 1996 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने यादगार शतक बनाया। इस घटना के छह साल बाद 2002 में, सौरव के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड से 325 रन से हार गई थी। इस मैदान से इतनी यादें जुड़ी हैं कि सचिन और सौरव के स्टैंड में बैठे वीडियो को वायरल होने में देर नहीं लगी। भारत के इन दो दिग्गज बल्लेबाजों को एक साथ बैठे और मैच का लुत्फ उठाते देख गौरवशाली यादों में डुबकी (Sports News) लगाने लगे।
Exit mobile version