Site icon Navpradesh

Rajnandgaon : राजनांदगांव में विकास कार्यों की 80 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, की कई अहम घोषणाएं

रायपुर, नवप्रदेश। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को राजनांदगांव के दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र को 80 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी।

सबसे पहले वे लालबहादुर नगर पहुंचे, जहां विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत 77 हितग्राहियों को मोटरराइज्ड साइकल, ट्राईसाइकिल, पोषण किट, सिलाई मशीन, गैस सिलेंडर, बीज सहित विभिन्न सामग्रियों का वितरण किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने भेंट-मुलाकात में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधि और अधिकारी दोनों मेरे साथ आए हैं।

विधानसभा में बैठकर हम योजनाएं बनाते हैं और सचिवालय में इस पर बारीकी से काम होता है, फि र जिला प्रशासन इसे क्रियान्वित करता है। योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से हो रहा है या नहीं, ये जानने के लिए मैं आया हूं।

मुख्यमंत्री का भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचने पर लोगों ने खुमरी पहनाकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान लोगों की मांग पर लाल बहादुर नगर को नगर पंचायत बनाने, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने,

आलिवारा में हाई स्कूल का हायर सेकंडरी स्कूल में उन्नयन व किसान सुविधा केंद्र, मांगीखुटा जलाशय निर्माण, जमारी डायवर्सन क्रमांक 2 के प्रशासकीय स्वीकृति और ग्राम माटेकसा से पिनकापार वृहद पुल निर्माण की घोषणा की।

इस मौके पर उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं के 77 हितग्राहियों को मोटराइज्ड सायकल, ट्राय सायकल, पोषण कीट, सिलाई मशीन, गैस सिलेण्डर, बीज कीट आदि वितरण किया।

राजनांदगांव जिले के विकासखंड डोंगरगांव के ग्राम अर्जुनी के भेंट मुलाक़ात कार्यक्रम में सीएम ने राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से जनसेवा की दिशा में एक और सुनहरी पहल की है।

ग्रामीणजनों और आम नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए मोबाइल जन सेवा वाहन चलाया जायेगा। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया।

इस मोबाइल यूनिट में राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के द्वारा गांव और अन्य स्थानों में शिविर लगाकर नेत्र जांच एवं रक्तदान जैसी सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके अंतर्गत राजीव युवा मितान क्लब को मोबाइल जन सेवा वाहन शासन द्वारा प्रदान किया गया है।

जिसमें नेत्र क्लीनिक और ब्लड बैंक के लिए रक्तदान के माध्यम से ब्लड इक_ा करने का कार्य किया जाएगा। आंखों के जांच के लिए इसमें मैनुअल लेंस चेकिंग के साथ-साथ ऑटोरेफ और स्लाईट लैम्प जैसी अत्याधुनिक मशीन भी उपलब्ध है,

जिससे आंखों की कंप्यूटराइज्ड आई चेकअप और आंखों के अंदरूनी हिस्सों की जांच भी की जाएगी। इसके साथ साथ रेमी कंपनी की ब्लड स्टोरेज भी उपलब्ध है जिसमें ब्लड डोनर के स्क्रीनिंग के पश्चात ब्लड कलेक्ट कर इस स्टोरेज में इसका संग्रहण कर इसे ब्लड बैंक में भेज दिया जाएगा।

Exit mobile version