Site icon Navpradesh

PMY Yojna : पीएमएवाई के लिए आवंटित राशि का दुरूपयोग करने का लगा आरोप, 45 अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज

भोपाल, नवप्रदेश। मध्य प्रदेश के देवास जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के लिए आवंटित राशि के दुरुपयोग के आरोप में विभिन्न विभागों के कम से कम 45 अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस की जांच में सामने आया है कि पिछले कुछ सालों से फर्जी बिल बनाकर करोड़ों रुपये का गबन करने का गठजोड़ चल रहा था। कार्रवाई राज्य सरकार के लोकायुक्त विभाग की एक जांच रिपोर्ट के आधार पर की गई,

जिसमें खुलासा हुआ कि देवास में अधिकारियों और कर्मचारियों ने 2017 से 2022 के बीच पीएमएवाई के लिए अवैध रूप से धन हस्तांतरित किया और इसका दुरुपयोग किया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, प्रारंभिक जांच की गई और तथ्यों की पुष्टि होने के बाद जांच रिपोर्ट आगे की कार्रवाई के लिए लोकायुक्त कार्यालय को भेज दी गई।

आईएएनएस के पास उपलब्ध रिपोर्ट से पता चला है कि पीएमएवाई के तहत गरीब लोगों के लिए किफायती आवास के लिए बड़ी राशि न केवल बैंक खातों से निकाली गई, बल्कि विभिन्न खातों में स्थानांतरित भी की गई।

उस पैसे का फिर फर्जी बिल बनाकर निजी हितों के लिए दुरूपयोग किया गया। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री दीपक जोशी ने इस मुद्दे को उठाया और अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दी।

जोशी ने 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस मामले पर ध्यान देने की मांग की थी। इसके बाद, राज्य प्रशासन हरकत में आया और सरकारी अधिकारियों सहित 45 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

जोशी ने आईएएनएस को बताया- जब भी मैंने इस मामले को पहले उठाया, मेरी अपनी पार्टी (भाजपा) के कुछ नेताओं ने मुझ पर राजनीति करने और भाजपा सरकार के खिलाफ आवाज उठाने का आरोप लगाया।

लेकिन मैं इस मामले को उठाता रहा, क्योंकि मेरे पिता (मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कैलाश चंद्र जोशी) बागली सीट से आठ बार चुनाव जीत चुके हैं और लोगों का हम पर भरोसा है। वर्तमान में, यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित है, लेकिन लोग जब भी कोई समस्या होती है तो मेरे पास आते हैं।

जोशी ने यह भी दावा किया कि मध्य प्रदेश पुलिस की कार्रवाई दो दिन पहले पीएम मोदी को लिखे उनके पत्र के सोशल मीडिया पर आने के बाद हुई। उन्होंने कहा, पिछले एक साल में, मैंने इस मुद्दे को कई बार राज्य भाजपा नेतृत्व, मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के सामने उठाया,

लेकिन इसके बजाय कोई कार्रवाई की गई, मुझे अपने राजनीतिक लाभ के लिए पार्टी की छवि को खराब करने के लिए दोषी ठहराया गया। इससे भी बदतर, जब दो व्यक्ति शिकायत दर्ज कराने गए,

तो स्थानीय पुलिस ने उन पर झूठे आरोप लगा दिए। मेरे पिता ने वर्षों तक बागली के लोगों की सेवा की, हम उनके साथ एक विशेष बंधन साझा करते हैं, और इसीलिए मैंने इस मुद्दे को उठाया, अपने राजनीतिक लाभ के लिए नहीं।

हालांकि, यह पहला ऐसा उदाहरण नहीं है जब मध्य प्रदेश में पीएमएवाई के तहत किफायती आवास के लिए धन के गबन की सूचना मिली है। कुछ महीने पहले सतना जिले से भी ऐसे मामले सामने आए थे।

Exit mobile version