Site icon Navpradesh

दिवाली पर किसानों के मित्र उल्लुओं को बचाने वन विभाग ने छेड़ी मुहिम

owls, conservation, campaign, navpradesh

owls

रायपुर/नवप्रदेश। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्लूसीसीबी) नई दिल्ली और ट्रैफिक (यूएनडीपी) ने उल्लुओं (owls) को बचाने (conservation) के लिए बड़ी मुहिम (campaign) छेड़ दी है। तेजी से लुप्त हो रहे निशाचर जीवों में शामिल उल्लुओं की हिफाजत करने के लिए छत्तीसगढ़ वन विभाग ने भी बड़ा अभियान चलाया है।

इस दिवाली अंधविश्वास और तंत्र-मंत्र के चक्कर में कोई भी उल्लू (owls) का शिकार नहीं कर पाए इसके लिए बैनर, पोस्टर के माध्यम से इसके बचाव की अपील (apeal) की जा रही है। ‘सावधान! किसानों का असली मित्र मुसीबत में है…।’

अपील (appeal) वाले इस पर्चे में उल्लुओं (owls) की मार्मिक तस्वीरें भी पेश की गई हैं। राज्य वन्यप्राणी संरक्षण (conservation) के लिए बाकायादा इसका दारोमदार प्रभागीय वनाधिकारी वन विभाग से लेकर स्थानीय पुलिस अधीक्षक का है। हालांकि पुलिस उल्लुओं का शिकार करने वालों को वन विभाग व्दारा पकड़े जाने के पूर्व भी सीधी कार्रवाई करेगी।

इन वजहों से मारे जा रहे

बचाने के लिए कई प्रतिबंध

बचाव के लिए ये अपील

उल्लुओं को किसानों और खेतों का सच्चा मित्र बताया गया है। खेतों को नुकसान पहुंचाने वाले जीवों जैसे चूहों की रोकथाम में सांप के अलावा उल्लुओं को भी अहम बताया गया है। अपील में प्रभागीय वनाधिकारी, वन विभाग, वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो, पुलिस अधीक्षक समेत किसानों से भी इनकी रक्षा के लिए मुहिम छेड़ने का निर्देश दिया गया है।

Exit mobile version