Site icon Navpradesh

14 अप्रैल से एक सप्ताह तक प्रत्येक गांव में ग्राम सभा का आयोजन करें : कलेक्टर

Organize Gram Sabha in every village for a week from April 14, Collector,

Gram Sabha

जांजगीर चांपा। gram sabha: कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने 14 अप्रैल को जिले की प्रत्येक पंचायत के ग्रामों में ग्राम सभा आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। पंचायतीराज अधिनियम के प्रावधान एवं शासन के निर्देशानुसार ग्राम सभा का प्रत्येक तीन मास में कम से कम एक सम्मिलन किए जाने के निर्देश है। कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार 14 अप्रैल से निरंतर 1 सप्ताह तक प्रत्येक ग्राम पंचायत के समस्त ग्रामों में ग्राम सभा का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जनपदों के सीईओ को दिए हैं।

जारी आदेश में उन्होंने कहा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं उनके आश्रित ग्रामों में ग्राम सभा का आयोजन करने के लिए एक समय सारणी तैयार करें एवं स्थानीय आवश्यकता अनुसार अधिकारियों,कर्मचारियों को विशेष जिम्मेदारी दी जाए। कलेक्टर ने कहा है कि 14 अप्रैल से आयोजित ग्राम सभा में निम्न बिन्दुओं में विशेष रूप से चर्चा की जावे ग्राम सभा के पूर्व बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन । पंचायतों के विगत तिमाही के आय व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन की जाय।

पिछली छमाही में विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत कार्यों के नाम, प्राप्त राशि स्वीकृत राशि, व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन किया जाय। आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना की रूपरेखा तैयार किये जाने के संबंध में चर्चा विगत वर्ष में किए गए मिशन अन्त्योदय सर्वे का अवलोकन कर अनुमोदन लिया जाये।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से संबंधित ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराये गये रोजगार की स्थिति की समीक्षा की जावे। ग्राम गौठानों के प्रबंधन एवं संचालन के संबंध में चर्चा। राजी ग्राम योजना के तहत् नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाडी से संबंधित कार्यों की प्रगति के संबंध में चर्चा की जाए।

Exit mobile version