Site icon Navpradesh

Man ki Baat : जनभागीदारी के माध्यम से राष्ट्र निर्माण

Man ki Baat: Nation building through public participation

Man ki Baat

के. जी. बालकृष्णन। Man ki Baat : भारत ने 15 अगस्त, 2022 को अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हमारे राष्ट्र और इसकी समृद्ध सभ्यता को इसके ‘अमृत कालÓ के लिए दृष्टि दी – अगले 25 साल तक विक्रम संवत 2104 (ग्रेगोरियन वर्ष 2047) में अपनी अनमोल स्वतंत्रता की शताब्दी, जो हमारे प्यारे देश भारत के लिए अनंत संभावनाओं और परिवर्तन का काल है। मोदी जी ने हमारे सभी नागरिकों के लिए वास्तविक रुप से इस उल्लेखनीय पथ को आगे बढ़ाने में अपनी दृष्टि और परिश्रम से हमारे देश के लिए विकास और उपलब्धियों के एक नए युग की शुरुआत की है। माननीय प्रधानमंत्री की एक पहल, उनका कार्यक्रम ‘मन की बातÓ है, जो हमारे देश के उत्थान और बेहतर शासन के लिए की गई कई उत्कृष्ट पहलों में से एक है।

‘मन की बातÓ एक अनूठा रेडियो कार्यक्रम है, जिसे विक्रम संवत 2071 (ग्रेगोरियन वर्ष 2014) में शुरू किया गया था, जिसके माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री ने न केवल उन नागरिकों के साथ सीधा संपर्क स्थापित किया है, जिन तक पहुंचना सबसे कठिन है, बल्कि हमारे देश में समाज के सबसे निचले पायदान पर भी हैं। ‘मन की बातÓ अपने सार में अद्भुत है, क्योंकि यह श्रोता और माननीय प्रधानमंत्री के बीच सीधा संबंध बनाता है। किसी को ऐसा लगता है कि उसे बौद्धिक, आध्यात्मिक और व्यक्तिगत स्तर पर उनके शुभचिंतक और मार्गदर्शक के रूप में सीधे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित किया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री ने बिना किसी विफलता के राष्ट्र को संबोधित करने की इस प्रथा को स्थापित किया है।

एक राष्ट्र के रूप में हमारे सामने कितनी भी चुनौती क्यों न हो, माननीय प्रधानमंत्री हमारे देश के एक नेता के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करने में कभी पीछे नहीं हटे। यह परिवर्तनकारी रेडियो कार्यक्रम जो देश में कई महत्वपूर्ण सामाजिक और सांस्कृतिक जन आंदोलनों का सूत्रधार रहा है, अक्टूबर 2014 में शुरू किया गया था और 30 अप्रैल, 2023 को 100 एपिसोड के मील के पत्थर तक पहुंच रहा है। माननीय प्रधानमंत्री ने अमृत काल में ‘पंच प्रणÓ यानी पांच प्रतिज्ञाएं रखी हैं, जो भारत के प्रत्येक नागरिक को भविष्य के भारत की अडिग नींव रखने के लिए लेनी चाहिए। इनमें से प्रत्येक पंच प्रण प्रेरणादायक कार्रवाई और राष्ट्र निर्माण की सुविधा पर केंद्रित है। प्रण में एक विकसित भारत का लक्ष्य, औपनिवेशिक मानसिकता के किसी भी निशान को हटाना, अपनी विरासत का जश्न मनाना, एकता को मजबूत करना और अपने कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

पिछले दशक में भारत ने माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के संकल्प के साथ अपने विभिन्न क्षेत्रों में शानदार वृद्धि दर्ज की है। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि कोविड-19 महामारी की अभूतपूर्व चुनौती के दौरान, भारत अपने नागरिकों और विश्व के लाभ के लिए स्वदेशी टीकों का उत्पादन करने में सक्षम था। प्रधानमंत्री ने भारत से महामारी के दौरान ‘मन की बातÓ पर एक आत्मनिर्भर राष्ट्र और एक मजबूत वैश्विक आर्थिक शक्ति बनने का आग्रह किया। भारत ने अपने सभ्यतागत लक्ष्यों में उत्कृष्टता हासिल करने का संकल्प लिया है, जिसमें सामाजिक स्थिरता, आर्थिक समृद्धि, सांस्कृतिक सुरक्षा और विकास शामिल हैं, जो इसकी जड़ों के समकालीन हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी ने अपने ‘मन की बातÓ कार्यक्रम के माध्यम से इस संकल्प की भावना को देश की जनता में प्रभावी ढंग से व्यक्त किया है और प्रकट किया है।

माननीय प्रधानमंत्री ने देश के नागरिकों को लगातार परिवर्तन के एजेंट बनने और राष्ट्रीय विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित किया है। ‘मन की बातÓ स्टार्ट-अप इंडिया अभियान को बढ़ावा देने, भारत में युवाओं के बीच नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए एक शानदार मंच रहा है। हमारे देश में डिजिटल क्रांति सबसे बड़े पैमाने पर इसी माध्यम से लोकप्रिय हुई है। ‘मन की बातÓ देश में सर्वांगीण विकास को लोकप्रिय बनाने का एक बड़ा माध्यम रहा है। ‘मन की बातÓ हमारे नागरिकों के जीवन को बदलने और एक विकसित राष्ट्र के व्यापक लक्ष्य में योगदान करने के लिए उन्हें एकजुट करने का एक और साधन है।

माननीय प्रधानमंत्री मानते हैं कि हमारी कला, साहित्य और संस्कृति एक नए भारत की संरचना के स्तंभ हैं। उन्होंने न केवल ‘मन की बातÓ के माध्यम से हमारे समाज की सामूहिक संपत्ति के बारे में आम जनता को सूचित करने के लिए यह जिम्मेदारी ली है, बल्कि कला, साहित्य और सांस्कृतिक विरासत के हमारे स्तंभों को पुन: प्राप्त करने और पुनर्निर्माण के लिए कई पहल की हैं। माननीय प्रधानमंत्री ने देश के सच्चे प्रतिनिधि के रूप में एक वैश्विक नेता की भूमिका निभाने की राष्ट्र की क्षमता में अपना विश्वास दिखाया है। वह अपनी पहल के माध्यम से विश्व मंच पर ‘वसुधैव कुटुम्बकमÓ की अवधारणा को बढ़ावा देते हैं। इसने उन नागरिकों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है जो भारत को ‘विश्व गुरुÓ बनाने के लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए गौरवान्वित और प्रेरित महसूस करते हैं।

माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश को ‘अमृत कालÓ का आह्वान करते हुए कहा कि यह हमारी प्रतिभा, संसाधनों और शक्ति के आधार पर उपलब्धियों की यात्रा शुरू करने का सही समय है। उन्होंने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वासÓ के मंत्र में ‘सबका प्रयासÓ के आह्वान को जोड़ा और लोगों से ‘आत्मनिर्भर भारतÓ के निर्माण की यात्रा में अपना योगदान देने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने गांव और शहर के बीच के अंतर को पाटते हुए और राष्ट्र के लिए ‘कम सरकार, अधिक शासनÓ के मंत्र को बढ़ावा देते हुए, समृद्धि की नई ऊंचाइयों को चढऩे का लक्ष्य निर्धारित करते हुए ‘अमृत कालÓ का मार्ग प्रशस्त किया। यह स्थापित किया गया है कि प्रत्येक भारतीय की भागीदारी, समर्पण और प्रतिबद्धता से निस्संदेह नए भारत का उदय सुनिश्चित किया जा सकता है। और ‘मन की बातÓ जन-भागीदारी के माध्यम से देश की प्रगति को उजागर करते हुए इस दिशा में एक प्रेरक शक्ति बना रहेगा। इसलिए, राष्ट्र को लगातार अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के करीब लाते हुए भारत में राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना को स्थायी रूप से स्थापित करेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि 30 अप्रैल, 2023 को लाइव (Man ki Baat) होने वाले इस प्रतिष्ठित रेडियो कार्यक्रम का शताब्दी एपिसोड क्या लेकर सामने लाता है।

Exit mobile version