Site icon Navpradesh

Hyderabad : शुरू हुआ सिक्कों का संग्रहालय, मुगलों से लेकर अब तक सिक्के हैं मौजूद

Hyderabad,

हैदराबाद, नवप्रदेश। हैदराबाद में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सिक्कों का संग्रहालय स्थापित (Hyderabad) किया गया है।यहां मिंट कंपाउंड में लकड़िकापुल में सिक्कों के संग्रहालय का मंगलवार को उद्घाटन (Hyderabad) किया गया।

संग्रहालय में करंसी का इतिहास और उसका कल्चर बेहतरीन ढंग से समझ सकते हैं। संग्रहालय में मुद्रा नोटों, सिक्कों के संग्रह, सिक्कों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पुराने उपकरण और काउंटर वेट चीजें संग्रहित (Hyderabad) की गई हैं।

संग्रहालय के डिप्टी जनरल मैनेजर टेक्निकल कंट्रोल अम्बरीश कुमार ने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में संग्रहालय स्थापित किया गया है।

संग्रहालय आम जनता के लिए 8 से 13 जून तक रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। हैदराबाद के सिक्का संग्रहालय में मुगल, आसफ जाही यानी (निजाम काल) और ब्रिटिश भारतीय काल सहित अलग अलग समय में इस्तेमाल हुए ऐतिहासिक सिक्कों का संग्रह है।

यहां टकसाल यानी सिक्कों बनाने की पूरी प्रक्रिया समझाई गई है। सैफाबाद सिक्का संग्रहालय का उद्घाटन सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक तृप्ति पात्रा घोष ने अन्य सरकारी अधिकारियों और मुद्राशास्त्र के प्रति उत्साही लोगों की मौजूदगी में किया।

संग्रहालय कलकत्ता टकसाल संग्रहालय के क्यूरेटर रेहान अहमद द्वारा क्यूरेट किया गया है। सैफाबाद टकसाल, जो 1903 की है और सिक्कों, नोटों, टिकटों और अन्य इंजीनियरिंग सामानों के उत्पादन करती है, डेक्कन विरासत के लिए गर्व का स्रोत है।

1903 में हैदराबाद के छठे निजाम मीर महबूब अली खान (1869-1911) ने इस टकसाल का निर्माण किया था, जिसे यूरोपीय टकसालों के अनुरूप बनाया गया था। हैदराबाद भारत का एकमात्र मूल राज्य था जिसे मुद्रा प्रदान की गई थी।

सैफाबाद टकसाल भारतीय इतिहास में एक विशिष्ट स्थान रखता है। ये सिक्कों की ढलाई का केंद्र है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के मिंट कंपाउंड में लकड़िकापुल में सिक्कों के संग्रहालय का मंगलवार को उद्घाटन किया गया।

यहां आकर आप करंसी का इतिहास और उसका कल्चर समझ सकते हैं। संग्रहालय में मुद्रा नोटों, सिक्कों के संग्रह, सिक्कों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पुराने उपकरण और काउंटर वेट चीजें संग्रहित की गई हैं।

Exit mobile version