Site icon Navpradesh

Hemant Soren : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ट्राइबल रिसोर्स सेंटर का 16 नवंबर को करेंगे अनावरण

रांची, नवप्रदेश। जेवियर समाज सेवा संस्थान (एक्सआइएसएस) में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ट्राइबल रिसोर्स सेंटर का अनावरण 16 नवंबर को करेंगे। वहीं, डा कुमार सुरेश सिंह ट्राइबल रिसोर्स सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के तौर पर वित्त मंत्री डा रामेश्वर उरांव और राज्यसभा सदस्य डा महुआ माजी भी मौजूद रहेंगी। इसके अलावा डा कुमार सुरेश सिंह की धर्मपत्नी बिमलेश्वरी देवी और पुत्र ध्रुव सिंह समेत अन्य परिजन भी उपस्थित रहेंगे।

एक्सआइएसएस के निदेशक डा जोसेफ मारियानुस कुजूर ने बताया कि इस रिसोर्स सेंटर का मुख्य उद्देश्य न सिर्फ किताबें उपलब्ध कराना, बल्कि दुर्लभ पांडुलिपियों के संग्रह को भी आम लोगों के बीच उपलब्ध कराना है।

डीन एकेडमिक्स डा अमर ई तिग्गा ने कहा कि इस रिसोर्स सेंटर के जरिए हम चाहते हैं कि एक्सआइएसएस पूरी दुनिया के लिए एक ज्ञान का केंद्र बने।

ग्रामीण प्रबंधन कार्यक्रम के प्रमुख डा अनंत कुमार ने कहा कि यह रिसोर्स सेंटर आदिवासी समाज में केंद्रित पढ़ाई की जानकारी देगा। डा कुमार सुरेश सिंह के काम को उजागर करने और बढ़ावा देने में भी सहयोग देगा।

इस रिसोर्स सेंटर का उपयोग स्थानीय विद्वानों के साथ-साथ दुनियाभर के स्कालर भी सदस्यता के माध्यम से ले सकेंगे। बताया गया डा कुमार सुरेश सिंह प्रशासनिक अधिकारी रहे।

उन्होंने 1956 में इंडियन स्कूल आफ माइंस धनबाद में मानविकी विभाग में व्याख्याता के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 1958 में भारतीय प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर बिहार राज्य कैडर को चुना।

जनजातीय मामलों पर अन्वेषण के लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने आदिवासी आंदोलन, कृषि संबंध, आदिवासी प्रथागत कानून, आदिवासी अर्थव्यवस्था, आदिवासी महिलाओं आदि जैसे प्रासंगिक आदिवासी विषयों पर कई अकादमिक पत्र प्रकाशित किए। उन्होंने 1980 में एक छोटी अवधि के लिए रांची यूनिवर्सिटी के कुलपति के रूप में भी कार्य किया।

Exit mobile version