Site icon Navpradesh

Go To School : लंबे समय बाद खुले स्कूल…विद्यार्थि दोस्तों से मिलकर दिखे खुश

Go To School: After a long time the school opened…the students were happy to meet their friends

Go To School

कोविड नियमों का सख्ती के साथ पालन, 50% विद्यार्थियों के साथ होगा स्कूल संचालित

रायपुर/नवप्रदेश। Go To School : छत्तीसगढ़ में सशर्त आज यानी 2 अगस्त से सरकारी और निजी स्कूल खुल गए हैं। हालांकि अभी सिर्फ 10वीं और12वीं की कक्षाएं ही संचालित की जाएंगी। फिलहाल 6वीं, 7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं संचालित नहीं होंगी। हालांकि स्कूलों में अभी बच्चों की उपस्थिति 50 फीसदी होगी।

कोरोना की रफ्तार धीमी पडऩे के बाद छत्तीसगढ़ में आज से 10वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खुल गए हैं। सभी स्कूलों को कोविड नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा। सरकारी आदेशों के अनुसार स्कूल उन्हीं जिलों में खोले जाएंगे, जहां संक्रमण दर एक फीसदी से कम है।

शिक्षकों ने टीका लगाकर किया स्वागत

वहीं, लंबे समय बाद छात्र आज स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों में उत्साह जरूर दिखा। पहले दिन शिक्षकों ने बच्चों का स्वागत टीका लगाकर किया। स्कूल पहुंचे छात्रों भी लंबे समय बाद क्लास रूम, दोस्तों व टिचर्स से मिलकर खुश हुए। इस दौरान विद्यार्थियों ने मास्क लगाकर स्कूल पहुंचे। स्कूल के गार्ड ने भी अंदर जाने के पूर्व सैनिटाइजर और अक्सीमीटर से टेम्प्रेचर जरूर चेक किया।

वहीं, स्कूली छात्रों के अभिभावकों के राज्य स्तरीय निकाय ने इस कदम का विरोध किया है और कहा है कि सरकार को स्कूलों (Go To School) को दोबारा खोलने की अनुमति देने से पहले महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कुछ और समय इंतजार करना चाहिए था।

50% बच्चों के साथ लगेंगी कक्षाएं

सरकार के निर्देशों के अनुसार, अभी 50 फीसदी बच्चों को ही स्कूल बुलाया जा सकता है ताकि कक्षाओं के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति जितनी कम होगी, वे उतने ही सुरक्षित रहेंगे। इस कारण छात्रों को वैकल्पिक कक्षाएं करने पर जोर दिया गया। गौरतलब है कि अभी उन्हीं इलाकों में स्कूल खोले जा सकते हैं, जहां कोरोना की संक्रमण दर एक फीसदी से कम है।

प्राथमिक स्कूलों को खोलने की ये है शर्त

प्राथमिक स्कूलों (Go To School) को खोलने के लिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत और पालक समिति की अनुशंसा को अनिवार्य किया है। वहीं शहरी क्षेत्रों में पार्षद और पालक समितियों की अनुशंसा जरूरी होगी। बता दें कि बीते दिनों सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें स्कूल-कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने का फैसला लिया गया था। राज्य में आंगनबाड़ी केंद्र 26 जुलाई से संचालित होने शुरू हो चुके हैं। आज से स्कूल भी खुल गए हैं। पहले से चल रहीं ऑनलाइन कक्षाएं भी चलती रहेंगी ताकि जो छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं, वो ऑनलाइन ही घर बैठे पढ़ाई कर सकें।

बीते एक साल से रहा स्कूल बंद

दरअसल, देशभर में कोरोना महामारी के चलते बीते एक साल से अधिक समय तक स्कूल बंद हैं। यही वजह है कि स्कूल खुलने पर छात्रों में उत्साह का माहौल दिखाई दिया। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर मार्च में शुरू होने के बाद स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे। सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान स्कूलों को खोले जाने के बारे में निर्णय लिया गया है। स्कूली शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि दो अगस्त से प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में दसवीं और 12वीं कक्षा की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन कोरोना गाइडलाइंस (Go To School) का पालन अनिवार्य किया है। यही वजह है कि स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए प्रार्थना सभा नहीं होगी। छात्र-छात्राओं की अनुपस्थिति अनिवार्य भी नहीं की गई है। मास्क पहनकर आने पर ही स्कूल में एंट्री मिलेगी। साथ ही अभी स्कूल बसों की भी अनुमति नहीं दी गई है और छात्र-छात्राओं को खुद स्कूल आना होगा।

किन राज्यों में खुल चुके हैं स्कूल

Exit mobile version