Site icon Navpradesh

BREAKING: फ्रांस ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर लगाया बैन, बताया…

france, hydroxychloroquine, ban, corona, navpradesh,

france hydroxychloroquine ban

पेरिस। फ्रांस (france) ने भारत द्वारा भेजी गई मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) के इस्तेमाल पर बैन (ban) लगा दिया है। कोरोना (corona) मरीजों पर इस दवा के नुकसानदायी प्रभावों के मद्देनजर फ्रांस ने कोरोना (corona) के इलाज में इसके इस्तेमाल पर बैन लगाया है।

दरअसल फ्रांस (france) की हेल्थ एजेंसियों ने इस दवा के नकारात्मक साइड इफेक्ट के बारे में बताया, इसके एक दिन बाद ही बुधवार को हाइड्रॉक्सीक्लोराक्वीन (hydroxychloroquine) के इस्तेमाल पर बैन (ban) लगा दिया गया।

यहीं नहीं फ्रांस की हेल्थ एजेंसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल पर भी रोक लगा देगी जैसा कि डब्ल्यूएचओ ने किया है। फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है- इस दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को कोविड 19 के मरीजों को नहीं दी जानी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस में मार्च के अंत से कोविड 19 के मरीजों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी जाने लगी थी। यह भी खास है कि अमेरिका, फ्रांस समेत कई देशों ने भारत से मलेरिया की इस दवा के लिए गुहार लगाई थी।

अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तो खुद सार्वजनिक रूप से कह चुके हैं कि वे इस दवा का सेवन कर चुके हैं। ऐसे में फ्रांस का यह रुख अपने आप में चौंकाने वाला है। (ए.)

Exit mobile version