Site icon Navpradesh

ग्राहकों को बिजली बिल का झटका,! 5 साल बाद कोयले को लेकर चिंताजनक खबर

नई दिल्ली।Coal India Hike Price: बिजली उपभोक्ताओं को एक बार फिर झटका लगने वाला है, बिजली के रेट बढ़ने वाले हैं। कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। कोल इंडिया लिमिटेड ने गैर-खाना पकाने वाले कोयले की कीमतों में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि यह बढ़ोतरी 31 मई से लागू की जाएगी। पांच वर्षों में कोयले की कीमतों में यह पहली वृद्धि थी। पिछली बार 2018 में कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी।

कीमतों में बढ़ोतरी से कंपनी को चालू वित्त वर्ष में अपना राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा कि कीमतों में यह बढ़ोतरी कोल इंडिया की सभी सहायक कंपनियों पर लागू होगी। कोल इंडिया देश की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी है। सीआईएल को वित्त वर्ष 2024 के शेष के लिए 2703 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है।

कोल इंडिया लिमिटेड के बोर्ड की बैठक 30 मई को हुई थी। इस बैठक में नॉन कुकिंग कोयले के रेट बढ़ाने को मंजूरी दी गई थी। यह वृद्धि उच्च गुणवत्ता वाले कोयले की कीमत के कारण हुई है। बोर्ड ने हाई ग्रेड कोयले की मौजूदा कीमत जी2 से जी10 ग्रेड में 8 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी। यह एनईसी विनियमित और गैर-विनियमित क्षेत्रों में ब्प्स् की सभी सहायक कंपनियों पर लागू है।

बुधवार को शुरुआती कारोबार में कोल इंडिया के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में शेयर 1.84 फीसदी या 4.50 रुपये की तेजी के साथ 239.85 रुपये पर कारोबार कर रहा था। शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 263.30 रुपये है। जबकि, 52 हफ्ते का निचला स्तर 174.60 रुपए है। कंपनी का मार्केट कैप 1,47,967.11 करोड़ रुपए है।

Exit mobile version