Site icon Navpradesh

Corona symptoms: सर्दी, बुखार, खांसी के अलावा ये 6 नए लक्षण भी आए सामने

corona symptoms, six new symptoms, navpradesh,

corona symtoms

नई दिल्ली। कोरोना के लक्षणों (corona symptoms) में सर्दी, बुखार, खांसी के अलावा छह नई स्वास्थ्य समस्याएं भी सामने आई हैं। क्वारंटाइन में रखे गए लोगों में ये छह (six new symptoms) नए कोरोना लक्षण दिखाई दिए हैं। अभी सर्दी, बुखार, खांसी, गले में खीचखीच श्वास लेने में तकलीफ को ही कोरोना के लक्षण (corona symptoms) के रूप में देखा जा रहा था।

लेकिन अब विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादा ठंडी लगना, ठंड लगकर हाथ-पांव का कांपना, बार-बार सिर दुखना, जोड़ों में दर्द, गले में खीच-खीच के साथ ही दर्द तथा सुगंध या दुर्गंध न आना भी कोरोना के छह (six new symptops) नए लक्षण हो सकते हैं।

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने ये लक्षण बताए हैं । इस संस्था के अनुसार कुछ रोगियों में 2-14 दिन में अत्यल्प, कुछ में मध्यम व कुछ में तीव्र स्वरूप के लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए इन लक्षणों पर और अध्ययन करने की जरूरत है।

भारत में चौंकाने वाले तथ्य

भारत में इसको लेकर और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। महाराष्ट्र के करीब 80 फीसदी मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दिए। लेकिन इनकी टेस्टिंग के बाद इनमें कोरोना संक्रमण का पता चला था। दिल्ली में अब बिना लक्षण के पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

अधिक से अधिक करें टेस्टिंग की सलाह

इसलिए अधिक से अधिक टेस्टिंग करने की सलाह भी अमेरिकी संस्था ने दी है। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 30 लाख के पार पहुंच गई है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2 लाख 7 हजार के पार पहुंच गया है। अकेले अमेरिका में ही मृतकों की संख्या 55 हजार के पार पहुंच गई है। भारत में भी संक्रमितों का आंकड़ा 28 हजार के पार हो गया है। हालांकि यहां अच्छी बात ये है कि मरीजों की ठीक होने की दर मृत्यु दर से कहीं अधिक है। (ए.)

Exit mobile version