Site icon Navpradesh

Cold : जुकाम का घरेलू उपचार, ऐसे पाएं छुटकारा

Home remedies for colds, get rid of such

cold

cold: प्रतिदिन थोड़े खजूर खाने के बाद चार-पांच बूंट पानी पीने से कफ पतला होकर बाहर निकलता है, फेफड़े साफ होते हैं और सर्दी-जुकाम दूर होने से स्वास्थ्य प्राप्ति होती है। चार भाग देशी चीनी में एक भाग सेंधा नमक मिलाकर रात को सोने से पहले गुनगुने पानी या गर्म दूध के साथ यह चूर्ण (आधा चम्मच) फांक लें।

जुकाम (Cold) से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जाएगा। 10 ग्राम अजवाइन को एक स्वच्छ कपड़े की पोटली में बांधकर तवे पर हल्का गरम करके बार-बार सूंघने से छाती में जमा हुआ सारा बलगम बाहर निकल जाता है।

लगभग 130-140 ग्राम धनिया कूटकर 500 मिली. पानी में उबाल लें। जब चौथाई पानी शेष रह जाए तो छानकर उसमें 125 ग्राम मिर्ची डालकर उसे और गरम करें। गाढ़ा हो जाए तो उसे उतारकर चटनी की तरह चाटें। यह प्रयोग निरंतर एक महीने तक करने से पुराने से पुराना जुकाम भी ठीक हो जाता है और सारा बलगम बाहर निकल जाता है।

काली मिर्च का चूर्ण दही व गुड़ के साथ रोज सुबह-शाम खाने में दीर्घकालीन जुकाम (Cold) दूर हो जाता है। गर्म दूध में काली मिर्च का चूर्ण डालकर पीने से भी जुकाम व खांसी दूर हो जाती है। हरी मिर्च को पीसकर उसमें जरा-सा नमक मिलाकर रोटी के एक कौर के साथ सेवन करें। तेज हरी मिर्च का सेवन करने से आंखों में पानी बहने लगेगा और उसकी उष्मा से गला साफ हो जाएगा।

कफचिंतामणि रस की गोली पीसकर अदरक के रस के साथ सुबह-शाम चाटकर खाने से जुकाम (Cold) नष्ट होता है। कफकुठार रस की एक गोली खरल में पीसकर अदरक के रस और मधु के साभी सेवन करने से जुकाम और खांसी नष्ट होती है। सुबह शाम सेवन करें।

नोट : यह उपाय इंटरनेट के माध्यम से संकलित हैं कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही उपाय करें।

Exit mobile version