Site icon Navpradesh

CM Hemant Soren : 10 लाख किसानों को सूखा राहत देने का किया ऐलान, सरकार ने की पूरी तैयारी

रांची, नवप्रदेश। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में बुधवार को झारखंड विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में बैठक हुई। इसमें वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार के तीन वर्ष पूरा होने के उपलक्ष में 29 दिसंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया गया है।

1200 करोड़ रुपये की राशि का वितरण किया जाएगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि झारखंड के भूमिहीन और सूखाग्रस्त प्रभावित 10 लाख किसान परिवारों को सूखा राहत राशि का लाभ,

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत स्कूलों में अध्ययनरत 25 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की राशि का लाभ और सावित्री बाई फूले किशोरी समृद्धि योजना से आच्छादित 5.60 लाख बच्चियों को सहायता राशि का लाभ डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाया जाएगा। इस अवसर पर 1200 करोड़ रुपये राशि का वितरण किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

बैठक में सीएम के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, सीएम के सचिव विनय कुमार चौबे, आपदा सचिव अमिताभ कौशल, कृषि सचिव अबू बकर सिद्दीकी, शिक्षा सचिव के रवि कुमार, कल्याण सचिव के श्रीनिवासन, सूचना प्रौद्योगिकी सचिव विप्रा भाल एवं अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रजिस्ट्रेशन, वेरिफिकेशन और तकनीकी पहलुओं की तैयारी करें
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों निर्देशित किया कि सूखा राहत योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना एवं प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से राशि का हस्तांतरण किए जाने के लिए लाभुकों का रजिस्ट्रेशन,

वेरीफिकेशन तथा वित्तीय एवं तकनीकी पहलुओं पर सभी आवश्यक तैयारी 26 दिसंबर तक निश्चित रूप से पूर्ण कर ली जाए। ताकि, 29 दिसंबर को राज्य सरकार द्वारा बटन दबाकर डीबीटी के माध्यम से राशि का हस्तांतरण में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं हो और राशि तत्काल लाभुकों के खाता में अंतरित हो जाए।

प्रगति पोर्टल से संबंधित सभी तैयारी ससमय पूरी करें
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेंस विभाग की ओर से उक्त अवसर पर शुभारंभ किए जाने वाले प्रगति पोर्टल से संबंधित सभी आवश्यक तैयारी ससमय पूर्ण कर ली जाए।

सीएम ने पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि 29 दिसंबर को स्पोर्ट्स इंटीग्रेटेड पोर्टल का शुभारंभ किया जाना है। इस पोर्टल के शुभारंभ होने से राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को राज्य सरकार की खेल नीति का पूरा लाभ मिल सकेगा।

पोर्टल शुभारंभ होने के बाद किसी को असुविधा न हो
सीएम ने कहा कि स्पोर्ट्स इंटीग्रेटेड पोर्टल की व्यवस्था और उसकी तकनीकी बारीकियों की पूरी जांच सुनिश्चित कर लें, ताकि पोर्टल शुभारंभ होने के बाद साइट में किसी तरह की असुविधा खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को नहीं हो।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम के दौरान स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग अंतर्गत कई मॉडल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। कहा कि लॉन्चिंग ऑफ पोर्टल फॉर मॉनिटरिंग इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का भी पूर्ण तैयारी रखें।

हर समुदाय को उनका हक दिला रही सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार राज्य के सभी वर्ग के लोगों को उनका हक दिला रही है। राज्य गठन के बाद से ही हमारी सरकार ने झारखंडवासियों की सभी समस्याओं के निदान का संकल्प लिया है। झारखंड में पहली बार आपके-अधिकार-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम संचालित की गई है।

इन कार्यक्रमों का मकसद ही यही है कि आदिवासी, दलित, शोषित, वंचित सहित सभी वर्गों को उनका हक-अधिकार उनके गांव-घर में ही उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जा सके।

मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 29 दिसंबर 2022 को झारखंड मंत्रालय (प्रोजेक्ट भवन) स्थित नए सभागार में होगा।

इसके लिए एक आयोजन-सह-समन्वय समिति का गठन करें। समिति मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, डायस प्लान, आमंत्रित महानुभावों की सूची सहित कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी बिंदुओं पर आवश्यक तैयारी ससमय सुनिश्चित कराएगी।

Exit mobile version