Site icon Navpradesh

नई सरकार बनने के 10 माह में साढ़े पांच लाख लोगों को मिला रोजगार

chhattisgarh, about 5.5 lakh people, got employment, navpradesh,

cm bhupesh baghel

ऐसे समझें रोजगार का गणित

क्षेत्र- रोजगार प्राप्त लोगों की संख्या   

-ग्रामीण -5.10 लाख

-उद्योग- 10,640

शासकीय सेवा- 20,502

रायपुर/नवप्रदेश। छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृृत्व में सरकार बनने के बाद 10 माह में ही प्रदेश में 5 लाख 41 हजार 259 लोगों (about 5.5 lakh people ) को रोजगार प्राप्त हुआ (got employment)। इनमें से ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख 10 हजार 117 लोगों को शासकीय सेवा के क्षेत्र में 20 हजार 502 लोगों को और उद्योगों में 10 हजार 640 लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना प्रारंभ की गई है। जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच उद्यमिता के विकास के साथ रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर दिलाने के लिए राज्य में अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के रोजगार का ब्योरा

नरवा, गरवा, घुरवा बाड़ी योजना का अहम रोल

नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना के तहत बनाएं गए क्रियाशील गौठानों में लगभग 27 हजार 990 महिलाओं को इसी प्रकार महिला और बाल विकास विभाग के सुपोषण अभियान के कार्यो में लगभग 16 हजार महिलाओं को रोजगार के अवसर मिल रहें हैं। इन महिलाओं को 2750 रुपए प्रतिमाह आमदनी हो रही है। इस प्रकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में पिछले 10 माह में पांच लाख 10 हजार 117 लोगों को रोजगार मिला।

शासकीय क्षेत्र का ब्याेरा

उद्योग क्षेत्र में रोजगार

Exit mobile version