Site icon Navpradesh

Birgaon Election : 80441 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग…

Birgaon Election: 80441 voters will exercise their franchise...

Birgaon Election

20 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से शुरू होगा मतदान

रायपुर/नवप्रदेश। Birgaon Election : नगर पालिक निगम बीरगांव के 95 तथा नगर पालिका परिषद् गोबरा नवापारा के 2 केन्द्रों में 20 दिसम्बर को 81532 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नगर पालिक निगम बीरगांव के 40 वार्डों के लिए 36799 महिला तथा 43627 पुरूष एवं 15 अन्य सहित कुल 80441 मतदाता एवं नगर पालिका परिषद् गोबरा नवापारा के वार्ड क्रमांक 14 राधाकृष्ण वार्ड के उप निर्वाचन हेतु 546 महिला तथा 545 पुरूष मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

कहा है सबसे कम और सबसे ज्यादा वोटर

वार्ड नंबर 3 वीर भामाशाह वार्ड में सबसे कम मतदाता हैं। यहां मतदाताओं की कुल संख्या 884 है। जिसमें पुरूषों की संख्या 426 और महिलाओं की संख्या 458 है। वहीं, वार्ड संख्या 28 में सर्वाधिक मतदाता हैं। इस वार्ड का नाम मो. अब्दुल रऊफ वार्ड। इसमें कुल मतदाताओं की संख्या 3495 है। जिसमें पुरूषों की संख्या 1430 है तो उससे अधिक 2065 महिला वोटर्स है।

शासकीय-अशासकीय कार्यालयों में रहेगा सामान्य अवकाश

नगरपालिकाओं के आम एवं उप निर्वाचन के दौरान ऐसे सभी नगरीय निकाय जहां 20 दिसंबर को मतदान होगा उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य अवकाश की घोषणा की गई है। साथ ही कल-कारखानों में कार्यरत श्रमिकों एवं कर्मचारियों के लिए मतदान दिवस पर अवकाश निर्धारित है। लेकिन जिन कारखानो में सातों दिन कार्य किये जाते हैं वहां प्रथम पाली के श्रमिकों को मतदान के लिए दो घंटे का अवकाश का निर्देश दिया गया है। वहीं जिस कारखाने में प्रक्रिया अनवरत चलती है वहाँ श्रमिकों को बारी-बारी से मतदान की सुविधा देने के निर्देश जारी किए गए हैं।

कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन

राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश (Municipal Election)के अनुसार मतदान के 3 दिन पहले संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के कोविड-19 संक्रमित मरीजों की सूची स्वास्थ्य विभाग से लेने के लिए कहा गया है। यदि कोई कोविड-19 संक्रमित मरीज मतदान करना चाहता है तो उसे पीपीई किट में मतदान समाप्ति के एक घंटे पूर्व उपस्थित होना होगा। कोविड संक्रमित मतदाताओं को पीपीई किट की व्यवस्था खुद ही करनी होगी। सभी केंद्रों में मास्क और सैनिटाइजर रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखने कहा गया है। जिसके लिए मतदाताओं से अभी से ही लगातार अपील की जा रही है।

शराब दुकाने रहेंगी बंद

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के पूर्व 18 दिसंबर की शाम 5 बजे से 20 दिसंबर को मतदान समाप्ति तक और मतगणना के दिन 23 दिसंबर को पूरे दिन शराब दुकाने बंद रखी जाएंगी। इस दौरान मतदान (Municipal Election)क्षेत्र के भीतर किसी होटल, क्लब, रेस्टोरेंट, भोजनालय, दुकान सहित किसी भी सार्वजनिक स्थल अथवा निजी स्थल में भी किसी भी प्रकार का मादक पदार्थ बेचने और परोसने पर प्रतिबंध रहेगा। निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए हैं कि बीजापुर, रायपुर, कांकेर, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा, कोरिया, सूरजपुर, सुकमा, रायगढ़, कोण्डागांव, बिलासपुर, महासमुंद, और धमतरी के निर्वाचन क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 की उपधारा 1 के तहत 18 दिसंबर की शाम 5 बजे से शुष्क दिवस की घोषणा कर दी गई है।

देखें किस बार्ड में कितने हैं मतदाता?

Exit mobile version