Site icon Navpradesh

निस्तारी तालाब में मछली पालन, ग्रामीण परेशान, कलेक्टर से की ठेकेदार की शिकायत, पानी में कैमिकल डालने का आरोप

नवप्रदेश संवाददाता
भटगांव। बिलाईगढ़ ब्लाक के ग्राम पंचायत जमगहन में तालाब के दूषित पानी में नहाने से ग्रामीणों के शरीर मे कई तरह की बीमारियां होने लगी हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत जमगहन के तालाब को ठेका पर लेकर मछली पालन करने वाले ठेकेदार पर केमिकल डाल कर दूषित करने का आरोप ग्राम पंचायत जमगहन के ग्रामीणो ने ठेकेदार पर लगाते हुए कलेक्टर जनदर्शन मे कलेक्टर के समक्ष शिकायत किया है। जहां ग्राम पंचायत जमगहन के बीच बस्तीपारा मे बिंझिया समाज के कुछ परिवारो की निजी तालाब है और गांव मे निस्तारी की विकराल समस्या को देखते हुए बिंझिया परिवार के द्वारा सन् 2018 मे एक लिखित स्टाम्प पेपर मे एग्रीमेंट कर निस्तारी के लिए ग्राम जमगहन के ग्रामीणो को सौंप दिया गया था। तो वही अभी ग्रीष्मकाल होने के कारण भीषण गर्मी मे अन्य तालाबो का पानी सुख गया है जहा एक तालाब बचा हुआ है उसी तालाब मे पुरा गांव निस्तरी करता है लेकिन उस तालाब मे भी मछली ठेकेदार द्वारा केमिकल डाल दिया गया है जिससे गांव वालो को खुजली जैसी गंभीर बिमारी हो रही है ऐसे मे अब एक ही तालाब ग्रामीणो की निस्तारी के लिए बचा हुआ है वो है।
बिंझिया ने निस्तारी के लिए दिया तालाब को
बिंझिया तालाब जहा बिंझिया समाज द्वारा ग्रामीणो की समस्या को देखते हुए पंचायत बॉडी से नरेगा के तहत गहरीकरण का कार्य करवाया गया, ताकि पानी की समस्या न हो और ग्रामीण इसी तालाब मे निस्तारी करें। जिस समय तालाब को ग्रामीणो को सौंपा गया था उस समय पानी काफी साफ सुथरा और स्वच्छ था। परंतु ग्रामीणों को देने से पहले बिंझिया समाज के द्वारा मछली पालन करने के लिए नगर भटगांव के किसी पप्पछ खान को 5 वर्ष के एग्रीमेंट के ठेका पर दे दिया गया था जिसमे उक्त ठेकेदार द्वारा पालन कर रहे मछली को बढ़ाने के लिए बीच- बीच मे चूना, खाद व अन्य सामग्री का उपयोग कर मछली को खाने के रूप में दिया जाता था। भीषण गर्मी के कारण ग्रामीणों की निस्तारी के लिए अब यही तालाब बचा हुआ है। जिसमे सर्व समाज के लोग निस्तारी कर रहे हैं। अब लगभग 2 माह पूर्व से ही ग्रामीणो के शरीर मे स्नान करने से खुजली, फ ोड़े और फुंसी के आलावा कई अन्य गंभीर बीमारियां होने लगी हैं। ग्रामीणों की माने तो तालाब को ठेका में लेकर मछली पालन कर रहे ठेकेदार ने पानी में कुछ केमिकल और अन्य पदार्थ डाल दिया है जिसके कारण ग्रामीणो के शरीर में नहाने से कई तरह की बीमारियां होने लगी हैं।


ग्रामीणों ने कलेक्टर से की थी शिकायत
जिनकी शिकायत ग्रामीणो ने कलेक्टर जनदर्शन बलौदाबाजार मे किया है। जहां ग्रामीणो ने शिकायत मे मांग की है कि उक्त ठेकेदार पप्पू के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करते हुए तालाब को साफ सुथरा करवाया जाए या फिर तालाब को निस्तारी के लिए बोर खनन करवाऐ ताकि ग्रामीणो को निस्तारी के लिए सुविधा प्राप्त हो सके और होने वाले बिमारियों से बच सके। जहां अब देखने वाली यह बात होगी की कलेक्टर जनदर्शन मे शिकायत के बाद जांच कर क्या कुछ कार्यवाही उक्त ठेकेदार पर शासन प्रशासन द्वारा की जाएगी।


तालाब में केमिकल डालने से हो रही है खुजली जैसी बीमारी
तालाब मे पप्मू खांन द्वारा मछली को बड़ा करने के लिए तालाब में केमिकल डाल दिया गया है जिससे पूरा तालाब का पानी खराब हो गया है जिससे गांव के सभी लोगों को खुजली जैसी गंभीर बिमारी हो रही है।
शिवनंदन, सरपंच ग्राम पंचायत जमगहन

Exit mobile version