Site icon Navpradesh

Anokhi Vidai : नाव में हुई दुल्हन की विदाई, पानी के रास्ते 12 KM का सफर कर पहुंची ससुराल

पादड़ा, नवप्रदेश। शादियों में दूल्हे-दुल्हन की एंट्री और विदाई के आए दिन सामने आ रहे अलग-अलग तरीकों के बीच मध्यप्रदेश के श्योपुर में भी एक दुल्हन की अनोखी विदाई चर्चा का विषय बनी हुई है। यहां एक किसान पिता ने अपनी बेटी की इच्छा पूरी करने के लिए बारात को नाव में बैठाकर विदा किया।

पिता ने बेटी-दामाद के साथ 50 के करीब बारातियों को जलमार्ग की यात्रा कराने के लिए इंजन वाली तीन नाव (Anokhi Vidai) बुलवाईं, जिनसे बारात को 12 किलोमीटर लंबा सफर तय कराया गया।

अपनी इच्छा पूरी होती देख दुल्हन नाव में सफर के दौरान धार्मिक भजन पर थिरकने लग गई। यह बारात राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले स्थित खंडार तहसील के पादड़ा गांव से विदा होकर श्योपुर (मध्य प्रदेश) के सोंईकलां (Anokhi Vidai) आई।

दरअसल, राजस्थान के पादड़ा गांव निवासी घनश्याम मीणा की बेटी किस्मत ने बचपन में हेलीकाप्टर से दुल्हन लेकर आने की खबरें देखी थीं। किस्मत ने अपने किसान पिता से इच्छा जाहिर की थी कि उसकी शादी सबसे खास होनी चाहिए।

इसके लिए उसकी विदाई नाव से करना. किसान पिता ने इस चाह को न सिर्फ याद रखा, बल्कि उसे पूरा करने के लिए बेटी और दामाद समेत 50 बारातियों को तीन नावों में बिठाकर विदा (Anokhi Vidai) किया। 

किस्मत का रिश्ता श्योपुर जिला मुख्यालय से सटे हुए सोंईकलां कस्बे में सरपंच हरिसिंह मीणा के बेटे आकाश संग तय हुआ था। दो दिन पहले ही राजस्थान के पादड़ा गांव में रीति-रिवाज के साथ दोनों की शादी हुई। दूल्हा के पिता और रिश्तेदार लग्जरी गाड़ियों में सवार होकर दुल्हन के घर पहुंचे।

Exit mobile version